1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. उत्तर कोरिया ने WHO से कहा, देश में कोरोना वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया

उत्तर कोरिया ने WHO से कहा, देश में कोरोना वायरस का कोई मामला सामने नहीं आया

उत्तर कोरिया ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को बताया है कि उसके यहां कोरोना वायरस की महामारी शुरू होने से लेकर अब तक इसके संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 22, 2021 16:14 IST
North Korea WHO, North Korea Covid-19 WHO, North Korea Covid WHO- India TV Hindi
Image Source : AP उत्तर कोरिया ने WHO से कहा है कि कोरोना वायरस की महामारी शुरू होने से लेकर अब तक इसके संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

सियोल: उत्तर कोरिया ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को बताया है कि उसके यहां कोरोना वायरस की महामारी शुरू होने से लेकर अब तक इसके संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है। WHO को उत्तर कोरिया ने बताया कि उसने 10 जून तक 30 हजार से भी ज्यादा लोगों की कोरोना वायरस संबंधी जांच की है, लेकिन देश में अभी तक संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है। WHO ने मंगलवार को एक निगरानी रिपोर्ट में कहा कि जांच संबंधी उत्तर कोरिया के आंकड़ों के अनुसार, 4 जून से 10 जून तक 733 लोगों की जांच की गई, जिनमें से 149 लोग इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारियों या गंभीर श्वसन संक्रमण से पीड़ित थे।

उत्तर कोरिया के दावे पर है संदेह

वैसे, विशेषज्ञों को उत्तर कोरिया के इस दावे पर संदेह है कि उसके यहां संक्रमण का एक भी मामला नहीं है, जबकि उसका स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचा बहुत खराब है और उसके सबसे बड़े सहयोगी एवं उसकी आर्थिक जीवनरेखा माने जाने वाले चीन के साथ उसकी सीमाएं लगती हैं। उत्तर कोरिया ने वायरस रोधी अपने प्रयासों को ‘राष्ट्रीय अस्तित्व का मामला’ बताते हुए पर्यटकों पर प्रतिबंध लगा दिया है, राजनयिकों को बाहर भेज दिया है और सीमा पार यातायात एवं व्यापार को पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया है। इस लॉकडाउन ने देश की अर्थव्यवस्था पर और दबाव बना दिया है।

भारी दबाव में है देश की अर्थव्यवस्था
उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था दशकों के कुप्रबंधन और देश के परमाणु हथियार कार्यक्रम के कारण उस पर लगाए गए अमेरिका के नेतृत्व वाले प्रतिबंधों के कारण पहले ही संकट में है। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने पिछले हफ्ते एक राजनीतिक सम्मेलन के दौरान अधिकारियों से लंबे समय तक कोविड-19 प्रतिबंध लागू रखने के लिए तैयार रहने को कहा था, जिससे संकेत मिलता है कि देश अपनी सीमाओं को खोलने के लिए फिलहाल तैयार नहीं है। हालांकि, इन तमाम कदमों के बावजूद इस बात पर यकीन करना मुश्किल है कि 2.5 करोड़ से भी ज्यादा की आबादी वाले इस देश में कोरोना वायरस से संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X