Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

कोरिया प्रायद्वीप में बढ़ी शांति की उम्‍मीदें, जल्‍द साउथ कोरिया का दौरा करेगा तानाशाह किम जॉन्‍ग उन

कोरिया प्रायद्वीप पर छाए युद्ध और तनाव के बादल अब छंटते से दिख रहे हैं। अमेरिका और साउथ कोरिया के साथ कई दौर की वार्ताओं के बाद उत्तर कोरया के तानाशाह नरम पड़ते नज़र आ रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 01, 2018 8:38 IST
kim jong un and moon jae in- India TV Hindi
kim jong un and moon jae in

कोरिया प्रायद्वीप पर छाए युद्ध और तनाव के बादल अब छंटते से दिख रहे हैं। अमेरिका और साउथ कोरिया के साथ कई दौर की वार्ताओं के बाद उत्‍तर कोरया के तानाशाह नरम पड़ते नज़र आ रहे हैं। इस बीच साउथ कोरिया के राष्‍ट्रपति मून जाए इन ने कहा है कि उत्‍तर कोरिया के प्रमुख किम जॉन्‍ग उन जल्‍द ही साउथ कोरिया की यात्रा कर सकते हैं। हालांकि मून ने अभी उनकी यात्रा की तारीख और अन्‍य जानकारियां नहीं दी है। 

अर्थव्‍यवस्‍था पर संसद में दिए अपने भाषण में मून ने कहा कि किम जॉन्‍ग जल्‍द ही दक्षिण कोरिया की यात्रा पर आने वाले हैं। इससे पहले मून ने कहा था कि इस साल सितंबर में प्‍योंगयांग में हुई वार्ता के दौरान किम जॉन्‍ग ने उन्‍हें कहा है कि वे इसी साल के अंत तक दक्षिण कोरिया की राजधानी सॉल की यात्रा करेंगे। ऐसे में अभी यह साफ नहीं है कि मून अभी अपना पुराना बयान दोहरा रहे थे या फिर उन्‍हें किम की यात्रा के बारे में कोई नई जानकारी मिली है। 

अपने भाषण में मून ने यह भी कहा कि अमेरिका और उत्‍तर कोरिया के बीच वार्ता भी जल्‍द होने की संभावना है। उन्‍होंने कहा कि चीनी राष्‍ट्रपति शी जिंगपिन भी हो सकता है कि नॉर्थ कोरिया की यात्रा करें, साथ ही किम भी जल्‍द रूस की यात्रा कर सकते हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement