1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाकिस्तानी सेना में फेरबदल, लेफ्टिनेंट जनरल अब्बास बने चीफ ऑफ जनरल स्टाफ

पाकिस्तानी सेना में फेरबदल, लेफ्टिनेंट जनरल अब्बास बने चीफ ऑफ जनरल स्टाफ

पाकिस्तानी सेना में बड़े स्तर पर फेरबदल करते हुए लेफ्टिनेंट जनरल अजहर अब्बास को अगला ‘चीफ ऑफ जनरल स्टाफ’ बनाया गया है।

Bhasha Bhasha
Published on: September 08, 2021 16:45 IST
पाकिस्तानी सेना में फेरबदल, लेफ्टिनेंट जनरल अब्बास बने चीफ ऑफ जनरल स्टाफ- India TV Hindi
Image Source : ISPR पाकिस्तानी सेना में फेरबदल, लेफ्टिनेंट जनरल अब्बास बने चीफ ऑफ जनरल स्टाफ

इस्लामाबाद: पाकिस्तानी सेना में बड़े स्तर पर फेरबदल करते हुए लेफ्टिनेंट जनरल अजहर अब्बास को अगला ‘चीफ ऑफ जनरल स्टाफ’ बनाया गया है। यह पद सेना प्रमुख के बाद सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। इससे पहले अब्बास भारत के साथ लगने वाली नियंत्रण रेखा (एलओसी) की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार थे। लेफ्टिनेंट जनरल अब्बास बलूच रेजिमेंट से हैं और वह लेफ्टिनेंट जनरल साहिर शमशाद मिर्जा का स्थान लेंगे, जिन्हें रावलपिंडी स्थित 10 कोर का प्रमुख बनाया गया है। 

मिर्जा से पहले अब्बास 10 कोर का नेतृत्व कर रहे थे। पाकिस्तानी सेना की मीडिया इकाई अंतर-सेवा जनसंपर्क (आईएसपीआर) ने मंगलवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी। रावलपिंडी स्थित 10 कोर नियंत्रण रेखा की सुरक्षा करती है। डॉन न्यूज की खबर के अनुसार, पाकिस्तानी सेना में सेना प्रमुख के बाद चीफ ऑफ जनरल स्टाफ (सीजीएस) का पद सबसे अहम माना जाता है। 

सीजीएस को ‘जनरल हेडक्वार्टर्स’ में खुफिया और ‘परिचालन संबंधी’ कामकाज देखना होता है और ‘मिलिट्री ऑपरेशन्स’ तथा ‘मिलिट्री इंटेलिजेंस’ निदेशालय उसके अधीन काम करते हैं। आईएसपीआर के बयान के अनुसार, लेफ्टिनेंट जनरल मुहम्मद चिराग हैदर को मुल्तान कोर का प्रमुख बनाया गया है, जोकि पाकिस्तान की मुख्य ‘स्ट्राइक कोर’ में से एक है।

Click Mania
Modi Us Visit 2021