Thursday, May 02, 2024
Advertisement

पाकिस्तान आम चुनाव: धार्मिक पार्टियों ने उतारे 460 से भी ज्यादा उम्मीदवार, बना रिकॉर्ड

धार्मिक पार्टियों ने बड़ी संख्या में उम्मीदवार उतारकर इस बार के पाकिस्तान आम चुनावों को काफी दिलचस्प बना दिया है...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 08, 2018 16:24 IST
Pakistan Polls: Religious parties field record 460 candidates on National Assembly seats | AP- India TV Hindi
Pakistan Polls: Religious parties field record 460 candidates on National Assembly seats | AP

लाहौर: धार्मिक पार्टियों ने बड़ी संख्या में उम्मीदवार उतारकर इस बार के पाकिस्तान आम चुनावों को काफी दिलचस्प बना दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान में धार्मिक पार्टियों ने 25 जुलाई को होने वाले नेशनल एसेंबली के आम चुनाव के लिए 460 से भी ज्यादा प्रत्याशी उतारे हैं जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। पाकिस्तानी चुनाव आयोग (ECP) ने प्रत्याशियों की अंतिम सूची जारी कर दी है। इस लिस्ट के मुताबिक, नेशनल एसेंबली की 272 आम सीटों के चुनाव के लिए कुल मिलाकर 3,459 प्रत्याशी मैदान में हैं।

पाकिस्तानी अखबार ‘द नेशन’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 1970 में जुल्फिकार अली भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) और पूर्वी एवं पश्चिमी पाकिस्तान में शेख मुजीबुर रहमान के अवामी लीग के प्रत्याशियों के खिलाफ जमात-ए-इस्लामी ने सबसे अधिक प्रत्याशी मैदान में उतारे थे। 2002 में मुत्तहिदा मजलिस-ए-अमाल (MMA) ने भी पूरे देश में प्रत्याशी उतारे थे। लेकिन, इस बार धार्मिक पार्टियों ने जितने उम्मीदवार उतारे हैं, उनकी संख्या पिछले किसी भी चुनाव के मुकाबले ज्यादा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, MMA, तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान, हाफिज सईद की अगुवाई वाली जमात-उद-दावा की राजनीतिक शाखा मिल्ली मुस्लिम लीग (MML) समर्थित अल्लाह-ओ-अकबर तहरीक पार्टी और अन्य छोटी पार्टियों ने 460 से अधिक प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। ये प्रत्याशी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के प्रत्याशियों के लिए कई सीटों पर चुनावी पासा पलटने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। हालांकि इन चुनावों में मुख्य मुकाबला PTI और PML-N के बीच ही माना जा रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement