1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. VIDEO: पाकिस्तान ने Babur Cruise Missile की सफल टेस्टिंग के बाद दिया बड़ा बयान

पाकिस्तान ने की ‘बाबर’ मिसाइल की टेस्टिंग, जानें कितना खतरनाक है यह हथियार

पाकिस्तान ने गुरुवार को 450 किलोमीटर तक लक्ष्य को भेदने में सक्षम सतह से सतह पर मार करने वाली एक मिसाइल का सफल परीक्षण किया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 11, 2021 18:53 IST
Babur Cruise Missile, Babur Cruise Missile Pakistan, Babur Cruise Missile Range, Babur Missile- India TV Hindi
Image Source : ISPR.GOV.PK पाकिस्तान ने गुरुवार को 450 किलोमीटर तक लक्ष्य को भेदने में सक्षम सतह से सतह पर मार करने वाली एक मिसाइल का सफल परीक्षण किया।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने गुरुवार को 450 किलोमीटर तक लक्ष्य को भेदने में सक्षम सतह से सतह पर मार करने वाली एक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। पाकिस्तान इन दिनों तेजी से मिसाइलों की टेस्टिंग कर रहा है और यह पिछले तीन सप्ताह में किसी मिसाइल का तीसरा परीक्षण था। पाकिस्तान की सेना ने एक बयान में कहा कि बाबर मिसाइल पूरी सटीकता के साथ जमीन और समुद्र में लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। इससे पहले पाकिस्तान ने 3 फरवरी को एक मिसाइल और 20 जनवरी को 2750 किलोमीटर तक की रेंज वाली परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन-3 की टेस्टिंग की थी।

‘450 किमी तक निशाना भेदने में सक्षम’

पाकिस्तान की सेना द्वारा जारी किए गए बयान में कह गया है कि इस मिसाइल को अत्याधुनिक मल्टी ट्यूब परीक्षण वाहन से दागा गया। बयान में कहा है कि बाबर क्रूज मिसाइल 450 किलोमीटर तक निशाना भेदने में सक्षम है। बाबर क्रूज मिसाइल के परीक्षण के दौरान वरिष्ठ वैज्ञानिक और रक्षा अधिकारी भी मौजूद थे। उन्होंने सैन्य रणनीतिक बल के प्रशिक्षण और संचालन तैयारियों के मानकों की सराहना की। सेना ने कहा कि राष्ट्रपति आरिफ अल्वी, प्रधानमंत्री इमरान खान, ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के अध्यक्ष जनरल जुबैर महमूद हयात ने मिसाइल के कामयाब परीक्षण में हिस्सा लेने वाले कर्मियों को मुबारकवाद दी।

3 हफ्तों में पाकिस्तान ने दागीं 3 मिसाइलें
बता दे कि यह बीते 3 हफ्तों में तीसरी बार है जब पाकिस्तान ने किसी मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। इससे पहले 3 फरवरी को पाकिस्तान सेना ने परमाणु क्षमता से संपन्न 290 किलोमीटर तक सतह से सतह पर मार करने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था। वहीं, 20 जनवरी को पाकिस्तान ने परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल शाहीन-3 का परीक्षण किया था। शाहीन-3 मिसाइल 2750 किलोमीटर तक निशाने को भेद सकती है।

Click Mania
Modi Us Visit 2021