Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

लोगों ने रक्तपात से बचने के लिए तालिबान का विरोध न करने को कहा: अफगान गवर्नर

अफगानिस्तान में उरुजगान प्रांत के गवर्नर मोहम्मद उमर शेरजाद ने एक वीडियो जारी कर कहा है कि लोगों ने उनसे तालिबान लड़ाकों का विरोध नहीं करने को कहा था, ताकि लोग मारे न जाएं और शहर क्षतिग्रस्त नहीं हो।

IANS Reported by: IANS
Published on: August 14, 2021 6:49 IST
afghanistan- India TV Hindi
Image Source : PTI लोगों ने रक्तपात से बचने के लिए तालिबान का विरोध न करने को कहा: अफगान गवर्नर

काबुल: अफगानिस्तान में उरुजगान प्रांत के गवर्नर मोहम्मद उमर शेरजाद ने एक वीडियो जारी कर कहा है कि लोगों ने उनसे तालिबान लड़ाकों का विरोध नहीं करने को कहा था, ताकि लोग मारे न जाएं और शहर क्षतिग्रस्त नहीं हो। यह जानकारी मीडिया रिपोर्टो में दी गई। वीडियो में, शेरजाद ने कहा कि कबायली बुजुर्गों और राजनीतिक नेताओं ने उन्हें रक्तपात से बचने के लिए तालिबान का कोई प्रतिरोध नहीं करने के लिए कहा है, इसलिए उन्होंने आतंकवादी लड़ाकों को नियंत्रण सौंप दिया।

तालिबान ने पिछले 24 घंटों में छह प्रांतीय राजधानियों को गिरा दिया है, जिससे लड़ाकों की कुल संख्या 18 हो गई है। पिछले 24 घंटों में कंधार, हेलमंद, हेरात, बडघिस, घोर, लोगर, जाबुल और ओरुजगान प्रांत पर तालिबान का कब्जा हो गया है। इन प्रांतों के अलावा, पक्तिया और वर्दक जैसे अन्य प्रांत भी हैं, जहां अफगान सरकार की सेना केवल प्रांतीय राजधानियों को नियंत्रित करती है, जबकि तालिबान शेष भूगोल को नियंत्रित करता है।

तालिबान ने शुक्रवार को पुष्टि की कि उन्होंने हेरात के पूर्व गवर्नर, सरदार इस्माइल खान और उनके कई शीर्ष सहयोगियों को गिरफ्तार कर लिया है। हेरात प्रांत में, पूर्व जिहादी नेता इस्माइल खान, उप आंतरिक मंत्री अब्दुर्रहमान रहमान, गवर्नर अब्दुलसाबोर कानी, अफगान नेशनल आर्मी जफर के कमांडर और राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशालय के स्थानीय कार्यालय के प्रमुख ने तालिबान के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है।

अफगान प्रेसिडेंशियल पैलेस से केवल दो घंटे की दूरी पर स्थित लोगार प्रांत में भी राजधानी पोल-ए-आलम में तालिबान और अफगान राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बलों के बीच भारी संघर्ष देखा गया। प्रांत में स्थानीय लोगों द्वारा कैप्चर किए गए वीडियो से पता चलता है कि केंद्रीय जेल को तोड़ा गया है और जेल से भाग रहे कई कैदी हैं, हालांकि अफगान सरकार ने अभी तक जेल या प्रांत के पतन के बारे में कोई टिप्पणी नहीं की है।

तालिबान के लाभ में वृद्धि ऐसे समय में हुई है, जब राष्ट्रीय सुलह के लिए उच्च परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला दोहा से काबुल पहुंचे और राजनेताओं के साथ बैठक करने वाले हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement