1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. UN से कतर ने की शिकायत, कहा- हमारे आसमान में उड़ रहे हैं बहरीन और UAE के हवाई जहाज

UN से कतर ने की शिकायत, कहा- हमारे आसमान में उड़ रहे हैं बहरीन और UAE के हवाई जहाज

संयुक्त राष्ट्र में कतर की स्थाई प्रतिनिधि शेखा आल्या अहमद बिन सैफ अल थानी ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के समक्ष शिकायत दर्ज की...

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 11, 2018 16:35 IST
Alya Ahmed Saif Al Thani | twitter.com/AmbAlyaAlThani- India TV Hindi
Alya Ahmed Saif Al Thani | twitter.com/AmbAlyaAlThani

दोहा: कतर ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में संयुक्त अरब अमीरात (UAE) और बहरीन द्वारा देश के हवाई और समुद्री क्षेत्रों के उल्लंघन को लेकर शिकायत दर्ज कराई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र में कतर की स्थाई प्रतिनिधि शेखा आल्या अहमद बिन सैफ अल थानी ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के समक्ष शिकायत दर्ज की। कतर ने कहा है कि उनकी मंजूरी के बिना ही इन दोनों ही देशों के हवाई जहाज और समुद्री जहाज बगैर किसी मंजूरी के उनके इलाके में दखल देते रहे हैं।

विदेश मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, 14 जनवरी को UAE का एक सैन्य विमान दोहा प्रशासन की मंजूरी के बिना कतर के समुद्री इलाकों के ऊपर से गुजरा था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 25 फरवरी को एक और विमान चेतावनी जारी करने के बाद मार्ग बदलने से पहले कतर सीमा पर पहुंच गया था। इसके बाद 28 फरवरी को बहरीन का एक सैन्य विमान कतर के विशिष्ट आर्थिक क्षेत्र के ऊपर से होकर गुजरा था। शिकायत में यह भी कहा गया है कि 19 जनवरी को कतर के समुद्र निगरानी दल ने UAE के एक समुद्री जहाज को कतर के आर्थिक क्षेत्र में एक नाव उतारते देखा था।

शिकायत में कहा गया है कि कतर सरकार ने UAE और बहरीन द्वारा बार-बार क्षेत्र का उल्लंघन करने के खिलाफ चेतावनी भी दी है। कतर का कहना है कि इससे क्षेत्र में तनाव बढ़ेगा। सऊदी अरब व मिस्र के साथ ही UAE और बहरीन ने भी जून 2017 में कतर के साथ राजनयिक संबंध तोड़ लिए थे। इन देशों ने दोहा पर उग्रवाद व आतंकवाद का समर्थन करने का आरोप लगाते हुए यह कदम उठाया था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X