Friday, March 29, 2024
Advertisement

व्लादिमीर पुतिन को 2 बार और राष्ट्रपति बनने का मौका देने वाला बिल पास

रूसी संसद के ऊपरी सदन फेडरेशन काउंसिल ने 2024 से शुरू होने वाले 2 और कार्यकालों के लिए व्लादिमीर पुतिन को राष्ट्रपति बनने का मौका देने वाला एक विधेयक पारित किया है।

IANS Reported by: IANS
Published on: April 01, 2021 13:13 IST
vladimir putin- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO व्लादिमीर पुतिन को 2 बार और राष्ट्रपति बनने का मौका देने वाला बिल पास

मॉस्को: रूसी संसद के ऊपरी सदन फेडरेशन काउंसिल ने 2024 से शुरू होने वाले 2 और कार्यकालों के लिए व्लादिमीर पुतिन को राष्ट्रपति बनने का मौका देने वाला एक विधेयक पारित किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, इस विधेयक को संसद के निचले सदन स्टेट ड्यूमा ने एक हफ्ते पहले ही मंजूरी दे दी थी। अब उम्मीद है कि जल्द ही राष्ट्रपति पुतिन भी इस कानून पर हस्ताक्षर कर देंगे।

चुनाव को लेकर बनाए गए कानून का ड्राफ्ट जुलाई 2020 में किए गए राष्ट्रव्यापी जनमत संग्रह में अपनाए गए संवैधानिक संशोधनों का अनुसरण करके बनाया गया था।

206 संवैधानिक संशोधनों में से एक के तहत पद पर विराजमान देश का प्रमुख बिना पिछली शर्तो का पालन किए 2 बार और राष्ट्रपति पद ले सकता है। बुधवार को ऊपरी सदन द्वारा संशोधन को मंजूरी देने के बाद पुतिन को 2024 में फिर से अपना राष्ट्रपति पद शुरू करने और फिर 2036 तक 2 और कार्यकाल पाने की सुविधा मिल गई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement