Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

साउथ कोरिया: राष्ट्रपति को घूस देने के आरोप में सैमसंग चीफ गिरफ्तार

दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग के प्रमुख ली जेई योंग को भ्रष्टाचार और घूस देने के मामले की जांच के लिए शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

Agencies Agencies
Updated on: February 17, 2017 14:37 IST
Jay Y. Lee | AP Photo- India TV Hindi
Jay Y. Lee | AP Photo

सियोल: दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग के प्रमुख जे वाई. ली को भ्रष्टाचार और घूस देने के मामले की जांच के लिए शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया गया। यह मामला देश की राष्ट्रपति पार्क ग्युन हे के स्कैंडल से जुड़ा हुआ है जिसके बाद पार्क को महाभियोग का सामना करना पड़ा। अदालत के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘नए आपराधिक आरोपों और नए सबूतों के मद्देनजर ली जेई योंग को गिरफ्तार करना जरूरी हो गया है।’ 

देश-विदेश की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के वाइस चेयरमैन जे वाई. ली पर सुचारू रूप से कंपनी के नेतृत्व परिवर्तन के लिए सरकार का समर्थन हासिल करने के वास्ते पार्क की करीबी मित्र को करीब 40 मिलियन डॉलर की घूस देने का आरोप है। देश को हिलाकर रखने वाले इस घोटाले में कथित भूमिका को लेकर योंग से कई बार पूछताछ की गई। सैमसंग के वारिस माने जा रहे 48 वर्षीय योंग को इस स्कैण्डल का मुख्य संदिग्ध बताया जा रहा है।

हालांकि ली और सैमसंग समूह ने किसी तरह के गलत गतिविधियों से इनकार किया है। सैमसंग ने ली की गिरफ्तारी के बाद जारी बयान में कहा, ‘हम यह सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश करेंगे कि अदालती कार्यवाही में सच सामने आए।’ ली की गिरफ्तारी के बाद सियोल स्टॉक एक्सचेंज में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स का शेयर तेज गिरावट के साथ खुला। यह सुबह 9.30 बजे 0.47 फीसदी गिरावट के साथ 18.92 लाख वॉन (1.653 डॉलर) पर रहा।

सैमसंग प्रमुख की गिरफ्तारी कंपनी के लिए एक झटका है जिसकी दक्षिण कोरिया की अर्थव्यवस्था में अहम भूमिका है। सैमसंग दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है। ली फिलहाल ली सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के उपाध्यक्ष हैं लेकिन 2014 में उनके पिता ली कुन ही को दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हें ही सैमसंग समूह का मालिक माना जा रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement