1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाकिस्तान को सऊदी अरब ने दिया बड़ा झटका, गिलगित बाल्टिस्तान और PoK को नक्शे से हटाया

पाकिस्तान को सऊदी अरब ने दिया बड़ा झटका, गिलगित बाल्टिस्तान और PoK को नक्शे से हटाया

पिछले साल भारत ने जब जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त किया तो पाकिस्तान चाहता था कि सऊदी अरब इसका विरोध करे और पाकिस्तान के साथ खड़ा हो। लेकिन उस समय सऊदी अरब सहित सभी अरब देशों ने भारत का साथ दिया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 28, 2020 15:42 IST
Saudi Arabia Chops Off Gilgit Baltistan PoK From...- India TV Hindi
Image Source : FILE Saudi Arabia Chops Off Gilgit Baltistan PoK From Pakistan’s Map

नई दिल्ली। पाकिस्तान को तुर्की और चीन की तरफ झुकते देख सऊदी अरब ने उसे बड़ा झटका दिया है। सऊदी अरब ने अपने एक बैंक नोट पर दुनिया का जो नया नक्शा छापा है उसमें गिलगिट बास्टिस्तान और PoK को अब पाकिस्तान का हिस्सा नहीं बताया गया है। यूरोएशिया टाइम्स की खबर के मुताबिक सऊदी अरब ने 20 रियाल का नया नोट छापा है और उस नोट के पिछले हिस्से पर दुनिया का नक्शा बना हुआ है जिसमें गिलगिट बाल्टिस्तान और PoK अब पाकिस्तान में नहीं दिख रहे।

दरअसल पिछले साल भारत ने जब जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त किया तो पाकिस्तान चाहता था कि सऊदी अरब इसका विरोध करे और पाकिस्तान के साथ खड़ा हो। लेकिन उस समय सऊदी अरब सहित सभी अरब देशों ने भारत का साथ दिया। पाकिस्तान का साथ सिर्फ तुर्की और चीन ने दिया था। पाकिस्तान का झुकाव तुर्की की तरफ होने लगा और पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने एक टीवी इंटरव्यू में सऊदी अरब को धमकी तक दे डाली।

पाकिस्तान की इस हरकत और तुर्की की तरफ उसके झुकाव को देखते हुए सऊदी अरब ने उससे वह कर्ज मांगना शुरू कर दिया जिसे पाकिस्तान ने सऊदी से अपने देश को चलाने के लिए लिया था। इतना ही नहीं पाकिस्तान को रियायदी दरों पर सऊदी अरब से तेल भी मिलता था जिसे भी सऊदी अरब ने बंद कर दिया। सऊदी अरब ने पाकिस्तान को दिया हुआ 1 अरब डॉलर मांगा जिसे पाकिस्तान ने चीन की मदद से वापस कर दिया, सऊदी अरब को पाकिस्तान से जैसे ही वह पैसा मिला तो उसे उसने भारतीय कंपनी रिलायंस में निवेश कर दिया, जिससे पाकिस्तान को और झटका लगा।

अब क्योंकि नवंबर में होने वाली जी-20 शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता सऊदी अरब कर रहा है तो उसे देखते हुए सऊदी अरब ने 20 रियाल का एक विशेष नोट जारी किया जिसके पीछे जो नक्शा छपा है उसमें गिलगिट बाल्टिस्तान और PoK को पाकिस्तान में नहीं दिखाया गया है। पाकिस्तान के लिए यह एक बड़ा झटका माना जा रहा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment