Thursday, April 25, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया शायद नए मिसाइल परीक्षण की फिराक में है: दक्षिण कोरिया

दक्षिण कोरिया ने यह प्रतीत कराने के लिए अभ्यास के तहत कई बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं कि जैसे वह उत्तर कोरिया के परमाणु स्थल को निशाना बना रहा है...

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 04, 2017 19:11 IST
Kim Jong Un | AP Photo- India TV Hindi
Kim Jong Un | AP Photo

स्योल: उत्तर कोरिया द्वारा अब तक का सबसे बड़ा परमाणु परीक्षण करने और अपने पास हाइड्रोजन बम होने का ऐलान करने के बाद अपनी रक्षा को चाक-चौबंद कर चुके दक्षिण कोरिया ने सोमवार को कहा कि उत्तर कोरिया संभवत: दूसरे मिसाइल लॉन्च की तैयार कर रहा है। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि दक्षिण कोरिया तथा अमेरिका और टर्मिनल हाई अल्टीट्यूड एरिया डिफेंस मिसाइल लांचरों को तैयार करेगा। इससे चीन खफा हो गया है।

इससे पहले दक्षिण कोरिया ने यह प्रतीत कराने के लिए अभ्यास के तहत कई बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं कि जैसे वह उत्तर कोरिया के परमाणु स्थल को निशाना बना रहा है। तस्वीरों में दक्षिण कोरिया की लघु दूरी की यूनमो मिसाइलें पूर्वी तट पर आसमान में हुंकार भरती नजर आईं। उत्तर कोरिया ने कहा कि रविवार को उसने हाइड्रोजन बम का विस्फोट किया था और यह इतना छोटा है कि इसे मिसाइल में फिट किया जा सकता है। पहले उसने विखंडन आधारित जिन उपकरणों का परीक्षण किया था, यह उससे काफी ताकतवर है। उत्तर कोरिया का यह परीक्षण अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए एक नई चुनौती है। जुलाई में उत्तर कोरिया ने ICBM मिसाइल परीक्षण किया था जिसके बारे में माना जाता है कि वह अमेरिका तक मार कर सकता है।

दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने 50 किलोटन सामग्री के विस्फोट होने का अनुमान लगाया था। लेकिन उन्होंने इसकी पुष्टि नहीं की कि वह हाईड्रोजन बम था या नहीं। लेकिन रक्षा मंत्री सोंग यंग मू ने कहा कि दक्षिण कोरिया मानता है कि उत्तर कोरिया अपने परमाणु हथियारों को ICBM में फिट करने लायक परमाणु हथियार बनाने में कायमाब हो गया है। मंत्रालय ने कहा कि रविवार के परीक्षण के बाद से इस बात के संकेत सामने आए हैं कि उत्तर कोरिया अगले बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण की तैयारी कर रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement