1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. फिलीपींस में तबाही मचाकर चीन की ओर बढ़ा तूफान ‘मंगखुत’, दहशत में लोग

फिलीपींस में तबाही मचाकर चीन की ओर बढ़ा तूफान ‘मंगखुत’, दहशत में लोग

फिलीपींस के बागियो शहर में तूफान से भारी बारिश के कारण एक पहाड़ी के ढह जाने से 2 महिलाओं की मौत हो गई।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 15, 2018 13:55 IST
Super Typhoon 'Mangkhut' strikes northern Philippines, now heading towards China | AP File- India TV Hindi
Super Typhoon 'Mangkhut' strikes northern Philippines, now heading towards China | AP File

तुगेगार्दो: भीषण तूफान ‘मंगखुत’ ने शनिवार को फिलीपींस में जमकर तबाही माचाई। इस देश के बागियो शहर में तूफान से भारी बारिश के कारण एक पहाड़ी के ढह जाने से 2 महिलाओं की मौत हो गई। बाद में मिट्टी और मलबे में से महिलाओं के शव निकाले गए। वहीं, एक महिला के ताइवान के पास समुद्र में बह जाने की बात भी कही जा रही। यह खतरनाक तूफान तेजी से चीन की तरफ बढ़ रहा है जिससे दहशत का माहौल बन गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, ‘मंगखुत’ तड़के लूज़ोन द्वीप के उत्तरी हिस्से से फिलीपींस पहुंचा। उसके चलते कई मकानों की छतें उड़ गईं, पेड़ गिर गए और बिजली की आपूर्ति ठप्प पड़ गई। इस इलाके में करीब एक करोड़ लोग रहते हैं, जिनमें से ढेर सारे लोग लकड़ी के कमजोर आश्रयों में रहते हैं। सामाजिक कल्याण सचिव वर्जीनिया ओरोगा ने कहा,‘हमें यहां काफी नुकसान होने की आशंका है।’ हजारों शरणार्थियों ने आपात आश्रय गृह में पनाह ली है।

‘मंगखुत’ के यहां पहुंचने पर 170 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं। शुक्रवार को उत्तर-पूर्वी लुजोन द्वीप तेज बारिश और तूफानी हवाओं की चपेट में आ चुका है। अभी वहां से किसी बड़े नुकसान या बाढ़ की खबर नहीं मिली है। हर साल फिलीपींस को औसतन 20 तूफान और चक्रवात का सामना करना पड़ता है। इससे सैकड़ों लोगों की जान जाती है और लाखों लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है। 

वहीं, चीन ने मंगखुत के दक्षिणी हैनान और ग्वांगडोंग प्रांत में पहुंचने पर शनिवार को क्योनगोज़ो स्ट्रेट में नौका सेवाएं रोक दीं। स्थानीय मौसम ब्यूरो ने बताया कि मंगखुत के रविवार रात को पश्चिमी ग्वांगडोंग और पूर्वी हैनान के बीच एक इलाके में पहुंचने की संभावना है जिससे तेज आंधी चलने और मूसलाधार बारिश होने की आशंका है। चीन के राष्ट्रीय मौसमविज्ञान केंद्र ने बताया कि मंगखुत तूफान ग्वांगडोंग प्रांत के यांगजिआंग शहर से करीब 1,000 किलोमीटर दूर सुबह 8 बजे 26 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है।

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की एक खबर के मुताबिक, प्रांतीय समुद्री प्रशासन ने तट पर काम कर रहे 3,238 कामगारों को निकालने के लिए हेलीकॉप्टर और नौकाएं तैनात की हैं तथा 6,266 जहाजों को तूफान के खिलाफ एहतियाती कदम उठाने के आदेश दिए हैं। खबर में बताया गया है कि तूफान के कारण प्रांत में सड़कों और पुलों का निर्माण कार्य निलंबित कर दिया गया है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment