Thursday, April 18, 2024
Advertisement

तालिबान ने काबुल एयरपोर्ट चलाने के लिए तुर्की से मांगी मदद, 31 अगस्त को खत्म होगा अमेरिका का कंट्रोल

अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी की डेडलाइन 31 अगस्त तक की है। फिलहाल काबुल एयरपोर्ट पर अमेरिकी सेना का नियंत्रण है और वहां से सारी उड़ानें उसी के मुताबिक संचालित हो रही हैं।

Manish Prasad Reported by: Manish Prasad @manishindiatv
Updated on: August 27, 2021 10:38 IST
तालिबान ने काबुल एयरपोर्ट चलाने के लिए तुर्की से मांगी मदद, 31 अगस्त को खत्म होगा अमेरिका का कंट्रोल- India TV Hindi
Image Source : AP तालिबान ने काबुल एयरपोर्ट चलाने के लिए तुर्की से मांगी मदद, 31 अगस्त को खत्म होगा अमेरिका का कंट्रोल

काबुल: तालिबान ने काबुल एयरपोर्ट पर कंट्रोल और उसके संचालन के लिए तुर्की से मदद मांगी है। तालिबान ने तुर्की से यह मदद ऐसे समय में मांगी है जब अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी की डेडलाइन 31 अगस्त तक की है। फिलहाल काबुल एयरपोर्ट पर अमेरिकी सेना का नियंत्रण है और वहां से सारी उड़ानें उसी के मुताबिक संचालित हो रही हैं।

उधर, काबुल एयरपोर्ट के बाहरी इलाकों में तालिबान ने कब्जा कर रखा है।  वहीं तालिबान की अफगानिस्तान की सेना से भी रह-रहकर मुठभेड़ हो रही है। पिछले 10 दिनों में काबुल के आसपास फायरिंग में 25 लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में अब तालिबान ने तुर्की के सामने यह प्रस्ताव रखा है कि वह काबुल एयरपोर्ट के संचालन में उसकी मदद करे। वहीं तुर्की पहले से ही काबुल एयपोर्ट का कंट्रोल अपने हाथ में लेने को तैयार है। 

गौरतलब है कि 15 अगस्त को काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद काबुल एयरपोर्ट से रोजाना हजारों लोग अफगानिस्तान से बाहर निकल रहे हैं। अमेरिकी सेना 31 अगस्त तक काबुल छोड़ देगी। इसके साथ ही काबुल एयरपोर्ट का कंट्रोल तालिबान के हाथों में आ जाएगा। लेकिन फिलहाल तालिबान अपने बूते इतने बड़े एयरपोर्ट का संचालन कर पाने में सक्षम नहीं है। इसलिए उसने तुर्की एयरपोर्ट पर कंट्रोल और संचालन के लिए तुर्की से मदद मांगी है।

वहीं तालिबान ने काबुल हवाईअड्डे के आस-पास पहुंच एवं नियंत्रण के अपने कदमों को मजबूत कर दिया है।तालिबान ने अपनी चौकियों पर सुरक्षा बढ़ा दी है और वे भीड़ नियंत्रण में जुट गए हैं। फिलहाल काबुल हवाई अड्डे और आसपास के इलाकों में वैसी भीड़ नजर नहीं आ रही है जैसी शुरुआती दौर में दिखती थी जब तालिबान ने काबुल को अपने कंट्रोल में लिया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement