Thursday, March 28, 2024
Advertisement

जापान में तूफान हगिबिस ने ढाया कहर, अब तक 33 लोगों की मौत, कई लापता

जापान की राजधानी तोक्यो समेत देश के अन्य हिस्सों में प्रचंड तूफान ‘हगिबिस’ से अब तक 33 लोगों की मौत हो चुकी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 14, 2019 7:37 IST
Typhoon Hagibis kills dozens as it batters Japan, troops deployed | AP- India TV Hindi
Typhoon Hagibis kills dozens as it batters Japan, troops deployed | AP

तोक्यो: जापान की राजधानी तोक्यो समेत देश के अन्य हिस्सों में प्रचंड तूफान ‘हगिबिस’ से अब तक 33 लोगों की मौत हो चुकी है। बाढ़ में डूबे मकानों में फंसे लोगों को निकालने के लिए रविवार को हेलीकॉप्टरों, नौकाओं तथा हजारों सैनिकों को लगाया गया है। एक दुखद घटना में बचाव अभियान के दौरान एक महिला की हेलीकॉप्टर पर चढ़ते समय गिरकर मौत हो गई। तूफान हगिबिस ने शनिवार शाम को दक्षिणी तोक्यो में दस्तक दी और उसने मध्य तथा उत्तरी जापान में तबाही मचाई।

70 साल की महिला की हुई दर्दनाक मौत

हगिबिस रविवार को उष्णकटिबंधीय तूफान में तब्दील हो गया। सरकारी प्रसारणकर्ता NHK ने कहा कि देशभर में 14 नदियों में बाढ़ आ गई। तोक्यो दमकल विभाग ने बताया कि 70 वर्ष की आयु की एक महिला फुकुशिमा के इवाकी शहर में बचाव हेलीकॉप्टर पर चढ़ते समय 40 मीटर की ऊंचाई से दुर्घटनावश जमीन पर गिर गई जिससे उसकी मौत हो गई। सरकार की दमकल और आपदा प्रबंधन एजेंसी ने रविवार देर रात कहा कि तूफान के कारण 14 लोगों की मौत हो गयी, 11 लापता हैं तथा 187 लोग घायल हो गए।

Typhoon Hagibis kills dozens as it batters Japan, troops deployed | AP

तूफान के चलते ऐसे दृश्य जापान की सड़कों पर आम हो गए। AP

66 हजार से ज्यादा घरों की बत्ती अभी भी गुल
एजेंसी ने बताया कि 1,283 मकान जलमग्न हो गए और 517 मकान आंशिक या पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए। वहीं, जापानी मीडिया ने मृतकों की संख्या 33 बताई तथा 19 लोग लापता बताए। तोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कारपोरेशन ने रविवार देर रात बताया कि 66,000 से अधिक घरों में अब भी बत्ती गुल है। तोक्यो इलाके में सुबह कई ट्रेन सेवाएं बहाल की गई जबकि अन्यों को बाद में शुरू किया गया। तूफान की वजह से रग्बी वर्ल्ड कप के कई मैच रद्द कर दिए गए और कई मैचों के समय को आगे बढ़ा दिया गया।

सेना और दमकल विभाग ने कई लोगों को बचाया
तूफान रविवार सुबह राजधानी के कई हिस्सों तक पहुंच गया और इसने आसपास के इलाकों में अपने पीछे तबाही के निशान छोड़ दिए। सेना और दमकल विभाग के हेलीकॉप्टरों ने कई स्थानों पर लोगों को छतों और बालकनियों से बाहर निकाला। इवाकी सिटी, फुकुशिमा में अन्य जगहों पर नौका अभियान चलाकर सैकड़ों लोगों को बचाया गया। हाल के वर्षों में सबसे विध्वंसकारी तूफानों में से एक हगिबिस ने शनिवार रात को जापान के मुख्य होन्शू द्वीप पर दस्तक दी।

Typhoon Hagibis kills dozens as it batters Japan, troops deployed | AP

तूफान हगिबिस के चलते एक फुटबॉल स्टेडियम का यह हाल हो गया। AP

216 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा
तूफान के आने से 216 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। तूफान के चलते जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी को उच्च स्तर की वर्षा आपदा की चेतावनी जारी करनी पड़ी। उसने कहा कि ‘अभूतपूर्व’ बारिश की आशंका है। (भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement