Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पाकिस्तान ने पूर्व PM नवाज शरीफ को फरार घोषित किया, प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन से संपर्क साधा

इमरान खान की अगुवाई वाली पाकिस्तान की सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को फरार घोषित कर दिया है। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 23, 2020 16:37 IST
Nawaz Sharif, Nawaz Sharif absconder, Nawaz Sharif extradition, Nawaz Sharif London- India TV Hindi
Image Source : AP FILE पाकिस्तान की सरकार ने पूर्व पीएम नवाज शरीफ को फरार घोषित करने के साथ ही उनके प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन सरकार से संपर्क किया है।

लाहौर: इमरान खान की अगुवाई वाली पाकिस्तान की सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को फरार घोषित कर दिया है। अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि शरीफ को फरार घोषित करने के साथ ही इमरान सरकार ने उनके प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन सरकार से संपर्क किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, लाहौर में शनिवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए जवाबदेही और आंतरिक मामलों में प्रधानमंत्री के सलाहकार शहजाद अकबर ने कहा, ‘सरकार उनको फरार मान रही है और उनके प्रत्यर्पण को लेकर ब्रिटिश सरकार से अनुरोध किया गया है।’

इलाज के बाद आना था पाकिस्तान

शहजाद अकबर ने आगे कहा, ‘लंदन की सड़कों पर उनका टहलना न्यायपालिका के गाल पर तमाचे की तरह है और सरकार इसकी अनुमति नहीं दे सकती। इसमें कुछ भी व्यक्तिगत नहीं है, हम सिर्फ कानून का पालन कर रहे हैं और उसकी आवश्यकताओं को पूरा कर रहे हैं।’ अकबर ने आगे कहा कि सरकार शरीफ के प्रत्यर्पण को आगे बढ़ाने के लिए नेशनल अकाउंटबिलिटी ब्यूरो (NAB) से अनुरोध करेगी। साथ ही यह शहबाज शरीफ की उस गारंटी की वैधता पर भी विचार कर रहा है, जिसके मद्देनजर उन्हें अपने बड़े भाई को इलाज के बाद वापस पाकिस्तान भेजना था।

लंबे समय से ब्रिटेन में हैं नवाज शरीफ
लाहौर हाई कोर्ट ने 29 अक्टूबर, 2019 को पूर्व नेता को पाकिस्तान में ही इलाज के लिए 8 सप्ताह की जमानत दी और वहीं 16 नवंबर को उन्हें इलाज के लिए विदेश यात्रा करने की 4 सप्ताह की अनुमति दी गई थी। हालांकि शरीफ अब लंबे समय से ब्रिटेन में ही हैं। अकबर के अनुसार, नवाज शरीफ को कोर्ट में और पंजाब सरकार को अपने इलाज की प्रक्रिया और टेस्ट रिपोर्ट की जानकारी से अपटेड कराते रहना था, जो उन्होंने नहीं किया। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन सरकार को भी शरीफ के प्रत्यर्पण के अनुरोध के संबंध में 2 मार्च को अवगत कराया जा चुका है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement