Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

संयुक्त राष्ट्र ने फिर चीन को अगाह किया, कहा-'मौलिक अधिकारों का हनन बंद करो'

संयुक्त राष्ट्र के स्वतंत्र विशेषज्ञों ने चीन को एकबार फिर मौलिक अधिकारों के हनन को लेकर चेतावनी दी है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 26, 2020 23:48 IST
Latest News Asia United Nations Repeatedly Communicated China Stop The Violation of Fundamental Righ- India TV Hindi
Image Source : TWITTER संयुक्त राष्ट्र ने फिर चीन अगाह किया, कहा-'मौलिक अधिकारों का हनन बंद करो'

जेनेवा: संयुक्त राष्ट्र के स्वतंत्र विशेषज्ञों ने चीन को एकबार फिर मौलिक अधिकारों के हनन को लेकर चेतावनी दी है। संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि चीन मौलिक अधिकारों की स्वंत्रता का दमन बंद करे। संयुक्त राष्ट्र ने खासतौर से हांगकांग का जिक्र किया है। कहा गया है कि हांगकांग में लोकतंत्र की वकालत करनेवालों के प्रति दमनकारी नीति ठीक नहीं है। विरोध का दमन करने के लिए पुलिस बल का अत्यधिक प्रयोग उचित नहीं है।

संयुक्त राष्ट्र के स्वतंत्र विशेषज्ञों ने कहा कि प्रदर्शनकारियों के साथ पुलिस स्टेशन में अभद्रता, दमनकारी रवैया और खतरनाक रासायन का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके साथ ही हेल्थ केयर वर्कर्स को भी प्रताड़ित किया जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र के स्वतंत्र विशेषज्ञों ने चीन को एक बार फिर चेतावनी जारी की है। हालांकि इससे पहले भी समय-समय पर चीन को चेतावनी दी जाती रही है लेकिन प्रदर्शनकारियों के खिलाफ उसका दमकारी रवैया जारी है। 

हांगकांग पर अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए चीन राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लाया है।इस पर काम करने के लिए उसने एक ब्यूरो भी खोलने का फैसला किया है। अमेरिका और ब्रिटेन जैसे देशों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में इस बारे में अनौपचारिक चर्चा का प्रस्ताव दिया था। इस पर चीन ने इसे अपना आंतरिक मुद्दा बताया था। हांगकांग में बढ़ते विरोध प्रदर्शनों से चीन की सरकार घबराई हुई है। इस कानून के लागू हो जाने के बाद हांगकांग में विरोध प्रदर्शन करना आसान नहीं होगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement