Saturday, May 11, 2024
Advertisement

नॉर्थ कोरिया के नेता किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के बीच 12 जून को सिंगापुर में होगी पहली मुलाकात

किम जोंग और ट्रंप के बीच यह पहली बैठक होगी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: May 10, 2018 22:02 IST
अमेरिका के राष्ट्रपति...- India TV Hindi
Image Source : PTI अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन ।

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के सर्वोच्च नेता किम जोंग उन के बीच 12 जून को सिंगापुर में ऐतिहासिक बैठक होने जा रही है। सीएनएन के मुताबिक, यह फैसला मूलभूत रूप से ट्रंप का है। वह इस बैठक के लिए समय और स्थान का ऐलान करेंगे। ट्रंप ने बुधवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से बात करते हुए सैन्यीकृत क्षेत्र (डीएमजैड) में किम जोंग के साथ इस वार्ता की अटकलों को खारिज कर दिया। यह क्षेत्र उत्तर कोरिया को दक्षिण कोरिया से अलग करता है। ट्रंप की किम जोंग से मुलाकात के लिए सिंगापुर और डीएमजैड को दो संभावित स्थानों के रूप में देखा जा रहा था। 

अमेरिकी अधिकारियों के बीच सिंगापुर सबसे पसंदीदा स्थान रहा है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने बुधवार को एक प्रेस वार्ता के दौरान पुष्टि की कि बैठक के लिए समय और स्थान निर्धारित कर लिए गए हैं। सैंडर्स ने कहा, "मैं आपको यह बताना चाहती हूं कि बैठक के लिए तारीख और स्थान का निर्धारण कर लिया गया है लेकिन इसके अलावा मैं आपको कोई जानकारी नहीं दे सकती। लेकिन हमें उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में इसकी घोषणा कर दी जाएगी।" किम जोंग और ट्रंप के बीच यह पहली बैठक होगी। सिंगापुर को एशिया और पश्चिम के बीच एक गेटवे के तौर पर देखा जाता रहा है और यह अमेरिका का निकट सहयोगी है।

वहीं इस मुलाकात पर उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन ने कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी मुलाकात कोरियाई प्रायद्वीप पर तनाव कम करने की दिशा में सकारात्मक कदम होगा। कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) की खबर के मुताबिक, अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के बुधवार को यहां पहुंचने के बाद किम की यह प्रतिक्रिया आई है। पोम्पियो के साथ बैठक के दौरान किम ने इस सुनियोजित शिखर सम्मेलन को ऐतिहासिक और कोरियाई प्रायद्वीप में सकारात्मक स्थिति के विकास और अच्छे भविष्य के निर्माण की दिशा में पहला श्रेष्ठ कदम करार दिया। 

समाचार एजेंसी एफे की खबर के मुताबिक, पोम्पियो ईस्टर पर गुप्त यात्रा के बाद एशियाई देश का यह दूसरा दौरा था, जब उन्होंने शिखर सम्मेलन की तैयरियों को अंतिम रूप देने के लिए किम से भी मुलाकात की थी। समाचार एजेंसी योनहाप ने केसीएनए के हवाले से कहा, "बैठक में अमेरिका-उत्तर कोरिया शिखर सम्मेलन आयोजित करने के व्यावहारिक मामले और इसके तौर तरीकों पर गंभीरता से चर्चा की गई। किम जोंग उन अमेरिकी विदेश मंत्री के साथ चर्चित मुद्दों पर संतोषजनक सहमति पर पहुंचे।" यह पहली बार है जब उत्तर कोरियाई नेता ने आधिकारिक रूप से ट्रंप के साथ मुलाकात के बारे में बात की है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement