1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. उत्तर कोरिया शांति वार्ता: दक्षिण कोरिया और जापान के समकक्षों से बात करेंगे अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि

उत्तर कोरिया शांति वार्ता: दक्षिण कोरिया और जापान के समकक्षों से बात करेंगे अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि

उत्तर कोरिया के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि सुंग किम उत्तर कोरिया के मिसाइल और परमाणु विकास पर बातचीत जारी रखने के लिए मंगलवार को विदेश विभाग में अपने दक्षिण कोरियाई और जापानी समकक्षों के साथ मुलाकात करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 19, 2021 12:25 IST
उत्तर कोरिया शांति वार्ता: दक्षिण कोरिया और जापान के समकक्षों बात करेंगे अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि- India TV Hindi
Image Source : AP (FILE) उत्तर कोरिया शांति वार्ता: दक्षिण कोरिया और जापान के समकक्षों बात करेंगे अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि

अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि सुंग किम उत्तर कोरिया के मिसाइल और परमाणु विकास पर बातचीत जारी रखने के लिए मंगलवार को विदेश विभाग में अपने दक्षिण कोरियाई और जापानी समकक्षों के साथ मुलाकात करेंगे। इस त्रिपक्षीय बैठक में किम के अलावा कोरियाई प्रायद्वीप शांति और सुरक्षा मामलों के लिए दक्षिण कोरिया के विशेष प्रतिनिधि नोह क्यू-डुक और एशियाई और महासागरीय मामलों के लिए जापानी महानिदेशक ताकेहिरो फुनाकोशी शामिल होंगे।

सोमवार शाम विदेश विभाग में पत्रकारों से बात करते हुए, किम ने 'कोरियाई प्रायद्वीप के पूरी तरह डिन्यूक्लियराइजेशन और स्थायी शांति" प्राप्त करने के लिए अपने सहयोगियों और भागीदारों के साथ मिलकर काम करने के लिए वाशिंगटन की 'मजबूत प्रतिबद्धता' का उल्लेख किया।

किम ने कहा कि उत्तर कोरिया के साथ डिप्लोमैसी के लिए तीनों देशों के दरवाजे खुले हैं, ताकि इस मामले में कुछ ठोस प्रगति हो और जिससे अमेरिका और हमारे सहयोगियों की सुरक्षा बढ़े। उन्होंने कहा कि इसमें तनाव कम करने के लिए डीपीआरके के साथ अच्छे संबंध पर विचार प्रमुख है। किम ने कहा कि वह इस सप्ताह के अंत में अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष के साथ बातचीत के लिए सियोल भी जाएंगे, ताकि उत्तर कोरिया के साथ बातचीत को फिर से शुरू किया जा सके।

जापान और दक्षिण कोरिया तब से संबंधों में सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं जब से राष्ट्रपति जो बिडेन ने उत्तर कोरिया के परमाणु खतरों और चीन द्वारा पेश की गई चुनौतियों का सामना करने के लिए तीन-तरफा सहयोग को मजबूत करने का आह्वान किया।

bigg boss 15