1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. दुनिया में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जारी, चीन में दिखी आशा की किरण

दुनिया में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग जारी, चीन में दिखी आशा की किरण

पूरी दुनिया में बेहद तेजी से पांव पसार रहे कोरोना वायरस के खिलाफ जारी सभी देशों की जंग के बीच गुरुवार को चीन में आशा की किरण नजर आयी जहां संक्रमण फैलने के बाद से पहली बार कोई घरेलू संक्रमण का मामला नहीं आया है। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 19, 2020 22:48 IST
Coronavirus- India TV Hindi
Coronavirus

रोम: पूरी दुनिया में बेहद तेजी से पांव पसार रहे कोरोना वायरस के खिलाफ जारी सभी देशों की जंग के बीच गुरुवार को चीन में आशा की किरण नजर आयी जहां संक्रमण फैलने के बाद से पहली बार कोई घरेलू संक्रमण का मामला नहीं आया है। वहीं दुनिया में चीन के बाद सबसे ज्यादा प्रभावित इटली ने अपने यहां जारी बंद जैसी स्थिति की अवधि बढ़ा दी है। यहां पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं।

कोरोना वायरस संक्रमण के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था की हालत भी बहुत बुरी है और उसमें सुधार के लिहाज से यूरोप और अमेरिका ने बाजार में एक हजार अरब डॉलर बाजार में डाले हैं। दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 9,000 के पार पहुंच गयी है। एएफपी ने विभिन्न देशों के आधिकारिक सूत्रों से एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर यह संख्या तय की है। कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने अपनी सीमाएं बंद कर दी हैं और बाहर से आने वालों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं चीन में पहली बार आशा की किरण नजर आयी है। वुहान शहर में करीब तीन महीने पहले कोरोना वायरस का पहला मामला आने के बाद बृहस्पतिवार को पहली बार ऐसा हुआ है जब देश में संक्रमण का एक भी घरेलू मामला सामने नहीं आया।

हालांकि संक्रमण से आठ और लोगों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 3,245 पर पहुंच गई। इससे स्पष्ट है कि वायरस को रोकने के लिए वुहान शहर को पूरी तरह पृथक करने समेत उठाए गए उपाय कारगर रहे हैं। लेकिन दुनिया के बाकी हिस्सों में यह महामारी बेहद तेजी से फैलते हुए लोगों की जान ले रही है। एएफपी की खबर के अनुसार, दुनिया में अभी तक कुल 9,020 लोगों की मौत हुई। इनमें से यूरोप में मरने वाले लोगों की संख्या 4,134 जबकि एशिया में 3,416 है। पिछले 24 घंटे में इस वायरस से और 712 लोगों की मौत हुई और संक्रमित लोगों की संख्या 90,293 है। यूरोप में कोविड-19 तेजी से फैल रहा है। सबसे बुरी खबर इटली से आ रही है जहां एक दिन में 475 लोगों की इस वायरस संक्रमण से मौत हुई है। 12 मार्च को पूरे देश में बंद लागू करने के बावजूद देश में एक दिन में इस संक्रमण से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं।

इटली के इस कदम को पूरी दुनिया अपने-अपने हिसाब से अपना रही है। प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते ने कहा कि बंदी जैसी स्थिति तीन अप्रैल तक लागू रहेगी। उन्होंने कहा, ‘‘हम तुरंत पुरानी जिन्दगी में लौटने में सक्षम नहीं हैं।’’ दुनिया में होने वाली कुल मौतों में से करीब 33 प्रतिशत (एक तिहाई) इटली में हुई हैं। वहीं मेक्सिको में भी वायरस संक्रमण से एक व्यक्ति के मरने की पुष्टि हुई है। देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, अभी तक संक्रमण के कुल 118 मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं, ईरान में कोरोना वायरस संक्रमण से और 149 लोगों के मरने की पुष्टि हुई है। देश के स्वास्थ्य उपमंत्री अलीरेजा रिआसी ने बताया कि इसके साथ ही देश में इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,284 हो गयी है। देश में अभी तक कुल 18,407 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। स्पेन ने आज बताया कि देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और अब यह 767 पहुंच गयी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में कुल 17,147 लोग वायरस से संक्रमित हुए हैं। यह कल के मुकाबले 25 प्रतिशत ज्यादा है। वहीं फ्रांस अपनी दो सप्ताह लंबी बंदी की अवधि में विस्तार करने पर विचार कर रहा है। देश के गृह मंत्री ने उन लोगों की ‘बेवकूफ’ कह कर आलोचना की है जो अपने-अपने घरों में ‘पृथक’ रहने के निर्देश का उल्लंघन कर दूसरों को भी खतरे में डाल रहे हैं।

महामारी के कारण दुनिया की अर्थव्यवस्था की बिगड़ती हालत को संभालने के लक्ष्य से यूरोपी सेन्ट्रल बैंक ने बुधवार देर शाम घोषणा में कहा कि वह 750 अरब यूरो की बांड खरीदी योजना ला रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जरुरतमंदों को नि:शुल्क कोरोना वायरस संक्रमण जांच, बीमारी के दौरान सवैतनिक अवकाश और सवैतनिक पारिवारिक अवकाश के एवज में 100 अरब डॉलर के आपात पैकेज की घोषणा की है। जर्मनी में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 10,999 हो गयी है। यहां महज एक दिन में संक्रमण के 2,801 नए मामलों की पुष्टि हुई है। रोग नियंत्रण संस्थान रॉबर्ट कोश इंस्टीट्यूट (आरकेआई) के अनुसार, इस वायरस के संक्रमण से अभी तक 20 लोगों की मौत हुई है।

वहीं रूस में कोरोना वायरस के संक्रमण से एक बुजुर्ग महिला की मौत होने के साथ ही देश में पहली मौत दर्ज की गई। वह मास्को के एक अस्पताल में भर्ती थी। स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया, ‘‘79 वर्षीय महिला के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। उसे 13 मार्च को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उसे मधुमेह तथा हृदय संबंधी रोग भी था। जिन लोगों के वह संपर्क में आई थी उन्हें पृथक कर दिया गया है।’’ इस वायरस के संक्रमण से कोई अछूता नहीं है। ईयू-ब्रेक्जिट वार्ताकार मिशेल बारनियर और अमेरिका के दो सांसद भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। एपी की खबर के अनुसार, सरकारी टीवी पर न्यायिक प्रवक्ता गुलामहुसैन इस्माइल ने कहा कि ईरान के शीर्ष नेता अयातुल्ला अली खामनेई नववर्ष, नवरोज के अवसर पर 10,000 कैदियों को माफी देंगे।

ईरान ने देश में तेजी से फैलते कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर यह कदम उठाया है। लोगों को घरों से बाहर निकलने से हतोत्साहित करने के लिए ईरान के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता के.जहानपुर ने सोशल मीडिया पर लिखा है कि वायरस से हर घंटे ईरान में 50 लोग संक्रमित हो रहे हैं और प्रत्येक 10 मिनट में एक व्यक्ति की मौत हो रही है। वहीं संयुक्त अरब अमीरात ने फिलहाल विदेश गए अपने निवासियों के देश वापसी पर रोक लगा दी है। हालांकि राज्य ने अपने नागरिकों को वापस लौटने की अनुमति दे दी है। यूएई में अभी तक 113 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X