Thursday, May 09, 2024
Advertisement

अफगानिस्तान ने रोक दिए हजारों पाकिस्तानी ट्रक, पाकिस्तान हुआ हैरान, भारत को होगा ये बड़ा फायदा

अफगानिस्तान और पाकिस्तान में तनातनी और बढ़ गई है। पाकिस्तान को उसकी हद में रहने की नसीहत देने के लिए अफगानिस्तान ने तोरखाम बॉर्डर पर हजारों पाकिस्तानी ट्रक रोक दिए हैं। खास बात यह है कि यह कदम भारत के लिए बड़ी खुशी की बात​ है, जानिए कैसे?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 24, 2023 15:50 IST
अफगानिस्तान ने रोक दिए हजारों पाकिस्तानी ट्रक- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA अफगानिस्तान ने रोक दिए हजारों पाकिस्तानी ट्रक

Afghanistan Pakistan: जब से अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार सत्ता में आई है, तभी से पाकिस्तान के साथ उसके ताल्लुकात खटाई में चल रहे हैं। वहीं पाकिस्तान ने अपने देश से अफगान शरणार्थियों को जिस तरह से अफगानिस्तान वापस जाने के लिए कार्रवाई की है, उससे तालिबान और भी चिढ़ा हुआ है। पाकिस्तान की इस कार्रवाई का जवाब देने के लिए अफगानिस्तान ने ऐसा कदम उठाया है कि पाकिस्तान भी हक्का बक्का रह गया। अफगानिस्तान ने हजारों पाकिस्तानी ट्रकों को रोक दिया है। ये ट्रक पाकिस्तान की ओर से अफगानिस्तान आने वाले ट्रक हैं, जिन्हें तोरखाम सीमा पर रोक दिया गया है। 

पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच आपसी रिश्ते इन दिनों बुरे दौर में चल रहे हैं। इस बीच अफगानिस्तान ने हजारों पाकिस्तानी ट्रकों को तोरखाम बॉर्डर पर रोक दिया है। अफगानिस्तान ने यह कड़ा रुख पाकिस्तान की ओर से शरण पाए हुए अफगानी नागरिकों को देश से निकाले जाने के बाद अपनाया है। अफगानिस्तान की ओर से इस तरीके के कड़े रुख पर पाकिस्तान न सिर्फ सकपकाया है, बल्कि उसने भी इस प्रक्रिया में अफगानिस्तान ने पाकिस्तान के साथ व्यापार बंद कर दिया है। 

खुले बॉर्डर से भारत तक पहुंचती थी नशे की खेप

जानकारों का कहना है कि पाकिस्तान इस खुले बॉर्डर से ट्रेड कर भारत में नशे की बड़ी खेप पहुंचाता था। अनुमान यही लगाया जा रहा है कि बंद हुए इस व्यापारिक समझौते से भारत में अब पाकिस्तान की ओर से नशे की तस्करी और अवैध कारोबार पर लगाम लग सकेगी। बीते कुछ दिनों से पाकिस्तान ने अफगानिस्तान से आने वाले लोगों पर ज्यादा ही सख्ती बरतनी शुरू कर दी। हालात ऐसे हो गए कि कानूनी वीजा और पासपोर्ट धारकों की एंट्री ही अफगानिस्तान में प्रतिबंधित की जाने लगी।

पाकिस्तान ने दी कारोबार बंद करने की धमकी, अफगानिस्तान ने रोक दिए ट्रक

जब अफगानिस्तान ने पाकिस्तान से आपत्ति दर्ज की, तो पाकिस्तान ने धौंस दिखाते हुए अफगानिस्तान के व्यापार को बंद करने की धमकी देनी शुरू कर दी। सूत्रों के मुताबिक मंगलवार शाम से अफगानिस्तान ने पाकिस्तान के हजारों ट्रकों को अपने देश के भीतर आने से न सिर्फ रोक दिया, बल्कि अफगानिस्तान में मौजूद सभी ट्रकों को अगले कुछ दिनों की मोहलत देकर तत्काल वापस जाने का फरमान सुना दिया। विदेशी मामलों के जानकारों का मानना है कि ऐसा करके अफगानिस्तान ने एक साथ कई निशाने पाकिस्तान पर साधे हैं।

जानिए कैसे खराब हुए पाकिस्तान और अफगानिस्तान के रिश्ते

जानकार कहते हैं कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान के रिश्ते तभी से खराब होने शुरू हुए, जब पाकिस्तान को इस बात का इल्म हो गया कि वह अफगानिस्तान में अब अपनी मनमर्जी से बहुत कुछ नहीं कर सकता। 

दरअसल अफगानिस्तान ने पाकिस्तान के ट्रकों के माध्यम से होने वाले ट्रेड को बंद करके न सिर्फ पाकिस्तान की व्यापारिक गतिविधियों को रोका है, बल्कि पाकिस्तान की ओर से भारत को तस्करी से भेजी जाने वाली अवैध नशे की खेप को भी रोकने का बड़ा रास्ता अख्तियार कर लिया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement