Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

आखिर फाइनल हो गया 'प्रचंड' का भारत दौरा, नेपाल के पीएम 31 मई को आएंगे, 4 दिन की होगी यात्रा

काफी उतार चढ़ावों के बाद अब फाइनली नेपाल के प्रधानमंत्री भारत के दौरे पर आ रहे हैं। वे 31 मई को भारत आएंगे।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 26, 2023 23:16 IST
आखिर फाइनल हो गया 'प्रचंड' का भारत दौरा, नेपाल के पीएम 31 मई को आएंगे, 4 दिन की होगी यात्रा- India TV Hindi
Image Source : FILE आखिर फाइनल हो गया 'प्रचंड' का भारत दौरा, नेपाल के पीएम 31 मई को आएंगे, 4 दिन की होगी यात्रा

Nepal PM India Visit: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' के पीएम बनने के बाद कई बार भारत दौरा करने की खबरें आईं। लेकिन काफी उतार चढ़ावों के बाद अब फाइनली नेपाल के प्रधानमंत्री भारत के दौरे पर आ रहे हैं। वे 31 मई को भारत आएंगे। प्रचंड 4 दिनों के दौरे पर भारत आ रहे हैं। नेपाल के प्रधानमंत्री ‘प्रचंड’ भारत के पीएम नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर 31 मई से भारत की चार दिन की यात्रा पर रहेंगे। यह जानकारी यहां विदेश मंत्रालय सूत्रों ने शुक्रवार को दी। 

पीएम बनने के बाद पहली बार भारत दौरे पर आएंगे प्रचंड

पिछले साल दिसंबर में, तीसरी बार प्रधानमंत्री का पदभार संभालने के बाद यह प्रचंड की पहली विदेश यात्रा होगी। विदेश मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि यात्रा 31 मई से तीन मई तक होगी और मंत्रालय शनिवार को एक औपचारिक घोषणा करेगा। विदेश मंत्री एन पी सौद के सहयोगी अधिकारी ने बताया, ‘विदेश मंत्रालय प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड की आधिकारिक यात्रा की औपचारिक घोषणा शनिवार को करेगा। कई कारणों से 'प्रचंड' का भारत दौरा तीन बार टल चुका है।

यह यात्रा 31 मई से तीन जून तक होगी और वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बैठक करने के अलावा अन्य उच्च स्तरीय बैठकें करेंगे।’ अधिकारी ने बताया, ‘यात्रा की तैयारियां अंतिम चरण में हैं।’ इस बीच, भारत में नियुक्त नेपाल के राजदूत शंकर प्रसाद शर्मा ने नई दिल्ली में विदेश मंत्री एस जयशंकर से इस हफ्ते मुलाकात की और प्रचंड की आगामी यात्रा पर चर्चा की। गौरतलब है कि नेपाल के पीएम प्रचंड की भारत यात्रा कई समय से टल रही थी। ऐसी परंपरा है कि जो भी पीएम बनता है नेपाल का, वह सबसे पहले भारत का दौरा करता है।

भारत यात्रा से पहले नेपाली पीएम ने कही ये बात

नेपाल के एक प्रमुख समाचार पत्र ‘कांतिपुर डेली’ के अनुसार, 'प्रचंड' ने कहा कि ‘इस बार मैं इस विश्वास के साथ भारत की यात्रा कर रहा हूं कि एक नया इतिहास रचा जाएगा।’ उन्होंने कहा, ‘इस बार, मुझे विश्वास है, नेपाल यात्रा से कुछ नया हासिल होगा। मेरा मानना है कि नेपाल-भारत संबंधों को एक नई ऊंचाई पर ले जाया जाएगा। नेपाल और भारत दोनों के लिए, यात्रा द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और आर्थिक सहयोग के नए क्षेत्रों का पता लगाने का अवसर प्रदान करेगी।'

तीन बार टल चुका है प्रचंड का भारत दौरा

बता दें कि नेपाली प्रधानमंत्री 'प्रचंड' के भारत आने की खबरें कई महीने से आ रही हैं, हालांकि कई कारणों से 'प्रचंड' का भारत दौरा तीन बार टल चुका है। सीपीएन-माओवादी सेंटर के नेता दहल के पिछले साल दिसंबर में तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद अब 31 मई से प्रचंड के भारत दौरे के रूप में यह उनकी पहली विदेश यात्रा होगी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement