Monday, April 29, 2024
Advertisement

भारत के बाद कांपी नेपाल की भी धरती, घबराकर घरों से बाहर भागे लोग

भारत के बाद पड़ोसी देश नेपाल में भी भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया है। जानकारी के अनुसार नेपाल के सुदूरपश्चिम प्रांत में सोमवार को सुबह 9 बजकर 26 मिनट पर धरती हिलने लगी। इससे लोग घबराकर बाहर की ओर भागने लगे। इससे एक दिन पहले रविवार को भारत की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली क्षेत्र में भूकंप आया था।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 16, 2023 19:50 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

भारत के बाद नेपाल में भी भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया है। बताया जा रहा है कि नेपाल के सुदूरपश्चिम प्रांत में सोमवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। इससे लोग घबरा गए। आनन-फानन में लोग अपने घरों से निकलकर बाहर की ओर भागे। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.8 आंकी गई। हालांकि भूकंप में किसी प्रकार के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है। इससे एक दिन पहले रविवार को भारत की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली क्षेत्र में शाम 4 बजकर 8 मिनट पर भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया था। 

भारत के बाद सोमवार की सुबह नेपाल की धरती भी डोल गई। नेपाल के सुरखेत में स्थित भूकंप मापी केंद्र के मुताबिक, 4.8 की तीव्रता वाला भूकंप सुबह नौ बजकर 26 मिनट पर महसूस किया गया, जिसका केंद्र भारत में के बतान में स्थित था जो दार्चूला जिले से लगा है। भूकंप के झटके बैतडी और नेपाल के सुदूरपश्चिम जिले के आस-पास के इलाकों में महसूस किए गए। ​ (भाषा) 

दिल्ली के इन क्षेत्रों में आया था भूकंप

दिल्ली-एनसीआर में भीषण भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। ये झटके गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में बहुत तेज महसूस किए गए। फरीदाबाद में जमीन के 10 किलोमीटर नीचे भूकंप का केंद्र था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.1 मापी गई। 

 

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता का ऐसे लगा सकते हैं अंदाजा 

  • 0 से 1.9 सीज्मोग्राफ से मिलती है जानकारी
  • 2 से 2.9 बहुत कम कंपन पता चलता है
  • 3 से 3.9 ऐसा लगेगा कि कोई भारी वाहन पास से गुजर गया
  • 4 से 4.9 घर में रखा सामान अपनी जगह से नीचे गिर सकता है 
  • 5 से 5.9 भारी सामान और फर्नीचर भी हिल सकता है
  • 6 से 6.9 इमारत का बेस दरक सकता है 
  • 7 से 7.9 इमारतें गिर जाती हैं 
  • 8 से 8.9 सुनामी का खतरा, ज्यादा तबाही
  • 9 या ज्यादा सबसे भीषण तबाही, धरती का कंपन साफ महसूस होगा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement