Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Al-Qaeda News: जवाहिरी की मौत बेअसर, अफगानिस्तान में फिर अड्डे बना रहा अलकायदा, विश्व के लिए खतरा

Al-Qaeda News: अफगानिस्‍तान में अलकायदा से जुड़े कई हजार लोग मौजूद हैं और उनमें से कई की मदद अफगान तालिबान कर रहा है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: August 15, 2022 14:10 IST
Al Qaeda- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Al Qaeda

Highlights

  • अलकायदा की मदद कर रहा तालिबान
  • अफगानिस्तान की अस्थिर सरकार का फायदा उठा रहा अलकायदा
  • ड्रोन हमले में मारा गया था अल जवाहिरी

Al-Qaeda News: अफगानिस्तान में तालिबान शासन ने एक साल पूरे कर लिए हैं। लेकिन तालिबान ने दुनिया से वादा किया था कि वो अपनी जमीन पर किसी आतंकी संगठन को पलने न​हीं देगा। लेकिन इसके उलट, अलकायदा के आतंकी अफगानिस्‍तान में अपने ट्रेनिंग कैंप को फिर से खड़ा कर रहे हैं। इससे दुनिया के लिए एक बार फिर से अलकायदा आतंकी बड़ा खतरा बनते जा रहे हैं। ब्रिटिश सूत्रों की मानें तो अलकायदा अफगानिस्तान में आतंकियों के छोटे छोटे अड्डे बना रहा है। वहां अस्थिर सरकार का अलकायदा फायदा उठा रहा है। 

अलकायदा की मदद कर रहा तालिबान

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अफगानिस्‍तान में अलकायदा से जुड़े कई हजार लोग मौजूद हैं और उनमें से कई की मदद अफगान तालिबान कर रहा है। सूत्रों ने कहा कि अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए इस खतरे से निपटने के लिए ड्रोन का इस्‍तेमाल कर रही है। माना जा रहा है कि अमेरिकी सेना ने अयमान अल जवाहिरी की हत्‍या के बाद अलकायदा के एक अड्डे को भी तबाह कर दिया था। यह स्‍थल गजनी प्रांत में था जो पहले अमेरिकी सेना का सैन्‍य अड्डा रह चुका था।

ड्रोन हमले में मारा गया था अल जवाहिरी

अल जवाहिरी की बात करें तो अमेरिका की केंद्रीय खुफिया एजेंसी (CIA) ने अफगानिस्तान में उसे अगस्त माह की शुरुआत में ही ड्रोन हमले में मार गिराया था। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस बात की पुष्टि थी। उन्होंने कहा था कि अब न्याय मिल चुका है। बता दें कि जवाहिरी ने साल 2011 में अलकायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन की मौत के बाद इस आतंकी संगठन का जिम्मा संभाला था। 

तालिबान 2021 से ही काबुल में था

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अल जवाहिरी (Ayman Al Zawahiri) अगस्त 2021 में अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार आने के बाद से ही काबुल में था। हालांकि अमेरिका द्वारा की गई इस कार्रवाई से तालिबान भड़का हुआ नजर आ रहा है और कह रहा है कि ये दोहा समझौते का उल्लंघन है।

बालकनी पर आने की आदत की वजह से मारा गया अल जवाहिरी

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि जवाहिरी की सबसे बड़ी गलती ये थी कि उसकी आदत बार-बार अपने घर की बालकनी पर आने की थी। बालकनी पर आने की उसकी इसी आदत की वजह से सीआईए के अधिकारियों को आइडिया आया और उन्होंने रिपर ड्रोन से हेलफायर मिसाइल दागकर जवाहिरी का काम तमाम कर दिया। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement