Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अमेरिका और उत्तर कोरिया आए आमने-सामने, US के बमवर्षक उड़ाने पर किम जोंग ने दाग दी बैलिस्टिक मिसाइल

अमेरिका और उत्तर कोरिया में ठन गई है। अमेरिका ने उत्तर कोरिया के करीब से जब अपना बमवर्षक विमान उड़ाया तो किम जोंग उन बौखला उठे। उत्तर कोरिया ने अमेरिका के बमवर्षकों का जवाब देते हुए बैलिस्टिक मिसाइल दाग दी। दक्षिण कोरिया के अनुसार यह बैलिस्टिक मिसाइल समुद्र की ओर दागी गई है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 30, 2023 21:02 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP प्रतीकात्मक फोटो

दक्षिण कोरिया और अमेरिका एक बार फिर सीधे तौर पर आमने-सामने आ गए हैं। उत्तर कोरिया और अमेरिका में अक्सर दक्षिण कोरिया व जापान के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास को लेकर तनातनी पैदा हो जाती है। इस बार अमेरिका ने हाल ही में जापान और दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य अभ्यास कर ताकत दिखाई है। दक्षिण कोरिया के साथ अभ्यास के दौरान अमेरिका ने बमवर्षक विमान उड़ाकर उत्तर कोरिया को अपनी ताकत का एहसास कराया। तो किम जोंग उन बौखला उठे। अमेरिका के बमवर्षकों का जवाब देने के लिए उत्तर कोरिया ने समुद्र की ओर एक बैलिस्टिक मिसाइल दाग दी। इससे दक्षिण कोरिया से लेकर अमेरिका तक हड़कंप मच गया।

दक्षिण कोरिया का कहना है कि उत्तर कोरिया ने उत्तर के पूर्वी समुद्री जल क्षेत्र की ओर इस बैलिस्टिक मिसाइल को दागा है। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ का कहना है कि प्रक्षेपण बुधवार को हुआ, लेकिन उन्होंने कोई और विवरण नहीं दिया, जैसे कि मिसाइल कितनी दूर तक उड़ी। यह प्रक्षेपण दक्षिण कोरिया के साथ अपने वार्षिक अभ्यास के हिस्से के रूप में उत्तर कोरिया के खिलाफ ताकत दिखाने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा कोरियाई प्रायद्वीप में लंबी दूरी के बी1-बी बमवर्षक विमानों को उड़ाने के कुछ घंटों बाद हुआ।

दक्षिण कोरिया के साथ अमेरिका के सैन्य अभ्यास से चिढ़ता है उत्तर कोरिया

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अमेरिका से इसलिए चिढ़ते हैं कि वह दक्षिण कोरिया के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास करता है। साथ ही जापान के साथ भी अमेरिका सैन्य अभ्यास करके उत्तर कोरिया को अपनी ताकत दिखाना चाहता है। उत्तर कोरिया के साथ जापान और दक्षिण कोरिया की सीमाएं मिलती जुलती हैं। कई बार उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया में तनाव होने पर अमेरिका दक्षिण कोरिया का पक्ष लेता और उत्तर कोरिया को चेतावनी भी देता है। यह बात अलग है कि उत्तर कोरिया कभी अमेरिका से डरता नहीं है। इस सप्ताह की शुरुआत में, उत्तर कोरिया के राज्य मीडिया ने कहा कि नेता किम जोंग उन ने अपने प्रतिद्वंद्वियों द्वारा आक्रमण की योजनाओं को विफल करने के लिए सेना को युद्ध के लिए लगातार तैयार रहने का आह्वान किया।

यह भी पढ़ें

ब्रिटेन ने शुरू की चीन से रिश्ते सुधारने और रूस के खिलाफ समर्थन जुटाने की पहल, 5 साल बाद विदेश मंत्री बीजिंग यात्रा पर

यूक्रेन ने रूस पर किया अब तक का सबसे बड़ा हमला, रूसी एयरपोर्ट को ड्रोन से उड़ाया; पलटवार में कीव में गई 2 लोगों की जान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement