Thursday, May 02, 2024
Advertisement

कुछ बड़ा होने की आशंका! तनाव के बीच 16 से 18 अप्रैल तक ताइवान का एयर स्पेस बंद करेगा चीन

ताइवान को लेकर चीन आक्रामक मुद्रा में है। चीन ने उत्तरी ताइवान के एक खास हिस्से में एयरस्पेस 16 से 18 अप्रैल तक बंद रखने का निर्णय लिया है। न्यूज एजेंसी रायटर के अनुसार इस अवध्णि में घरेलू फैलाइट्स नहीं उड़ पाएंगी।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: April 13, 2023 13:25 IST
कुछ बड़ा होने की आशंका! तनाव के बीच 16 से 18 अप्रैल तक ताइवान का एयर स्पेस बंद करेगा चीन- India TV Hindi
Image Source : AP FILE कुछ बड़ा होने की आशंका! तनाव के बीच 16 से 18 अप्रैल तक ताइवान का एयर स्पेस बंद करेगा चीन

ताइवान को लेकर चीन की बौखलाहट कम होने का नाम नहीं ले रहीण् चीन उत्तरी ताइवान के हवाई क्षेत्र ;एयरस्पेसद्ध को बंद करने की योजना बना रहा हैण् चीन 16 से 18 अप्रैल तक उत्तरी ताइवान के एयरस्पेस को बंद कर सकता हैण् इस मामले से जुड़े सूत्रों ने यह जानकारी दी। ताइवान को लेकर चीन आक्रामक मुद्रा में है। चीन ने उत्तरी ताइवान के एक खास हिस्से में एयरस्पेस 16 से 18 अप्रैल तक बंद रखने का निर्णय लिया है। न्यूज एजेंसी रायटर के अनुसार इस अवध्णि में घरेलू फैलाइट्सं नहीं उड़ पाएंगी। एक ताइवानी अफसर के मुताबिक फ्लाइट बैन से इस इलाके का करीब 70 फीसदी हवाई यातायात प्रभावित होगा। इसका असर सीधे तौर पर जापान, दक्षिण कोरिया, उत्तरी अमेरिका की ओर आने जाने वाली उड़ानों पर होगा।

खास बात यह है कि इतना अहम होने के बावजूद चीन और ताइवान ने इस मामले में अब तक कोई आफिशियल कमेंट नहीं किया है। पिछले दिनों चीन के 172 फाइटर जेट्स ने इसी इलाके में मिलिट्री ड्रिल की थी। इसके बाद अमेरिका और साउथ कोरिया ने भी ड्रिल की। इसमें ताइवान की एयरफोर्स के कमांडोज को खासतौर पर शामिल किया गया था।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह जरूर बताया गया है कि चीन दबाव डालने के लिए ताइवान के खिलाफ कोई छोटा एक्शन कर सकता है। दूसरी तरफ, ताइवान के आर्मी चीफ पिछले हफ्ते ही कह चुके हैं कि चीन की किसी भी हरकत पर उसे जबरदस्त सरप्राइज मिलेगा।

गौरतलब है कि हाल ही में ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग वेन ने अमेरिका की यात्रा की थी। इससे चीन बौखला गया था और चीन ने ताइवान को तीनों ओर से घेर लिया था। इसके बाद से ही इलाके में टेंशन बना हुआ है। यह टेंशन तब और गहरा गया, जब अमेरिका ने फिलिपींस के साथ मिलकर जंगी अभ्यास इस इलाके में करना शुरू कर दिया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement