Wednesday, February 28, 2024
Advertisement

अयोध्या: राम मंदिर के लिए थाईलैंड भेजेगा 'खास उपहार', जानें इस देश का श्रीराम से क्या कनेक्शन?

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य जोरशोर से चल रहा है। अगले साल जनवरी में इसका उद्घाटन होगा। इसके लिए थाईलैंड ने ​स्पेशल गिफ्ट भेजा है। इससे पहले भी थाईलैंड दो नदियों का पानी भेज चुका है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 28, 2023 14:18 IST
अयोध्या: राम मंदिर के लिए थाईलैंड भेजेगा 'खास उपहार'- India TV Hindi
Image Source : PTI अयोध्या: राम मंदिर के लिए थाईलैंड भेजेगा 'खास उपहार'

Thailand on Ayodhya Ram Temple: अयोध्या स्थित राम जन्मभूमि में श्रीराम मंदिर के उद्घाटन के लिए सभी तैयारियों जोरशोर से चल रही हैं। 24 जनवरी 2024 को राम मंदिर का भव्य उद्घाटन होने जा रहा है। इसके लिए कई देशों से विशेष चीजें आई हैं। नेपाल की विशेष नदियों से पत्थर आए। वहीं इसी क्रम में थाईलैंड भी दो नदियों का जल भेज चुका है। लेकिन इस बार राम मंदिर के उद्घाटन से पहले एक विशेष मिट्टी उपहार के रूप में थाईलैंड भेज रहा है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राम मंदिर के लिए थाईलैंड की मिट्टी भेजने वाली बात पर विश्व हिंदू परिषद (VHP) के थाईलैंड चैप्टर के अध्यक्ष सुशील कुमार सराफ ने जानकारी दी कि हम मिट्टी को अयोध्या ले जाने के लिए गोविंद बृज महाराज को सौंपने जा रहे हैं। इससे पहले थाईलैंड राम मंदिर के लिए मिट्टी से पहले दो नदियों का पानी भी भेज चुका है। थाईलैंड के पहले दुनिया के लगभग 155 देशों से पानी आ चुका है। इनमें फिजी, मंगोलिया, डेनमार्क, भूटान, रोमानियां, हैती, ग्रीस, कोमोरोस, कबेवर्डे, मोन्टीनीग्रो, टुवालू, अल्बानियां और तिब्बत आदि देश शामिल हैं।

राम मंदिर के उद्घाटन के लिए आमंत्रण

थाईलैंड में विश्व हिंदू परिषद (VHP) के अध्यक्ष सुशील कुमार सराफ ने कहा कि थाईलैंड का भारत के साथ गहरा सांस्कृतिक संबंध है ये और मजबूत होगा। बता दें कि सुशील कुमार सराफ थाईलैंड के एक प्रमुख कारोबारी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उन्होंने कहा कि हमने यहां बैंकॉक में श्री राम मंदिर की प्रतिकृति बनाई है, ताकि लोग दर्शन कर सकें। हमें भी अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के लिए आमंत्रित किया गया है। 

थाईलैंड में राम वंश का शासन

भारत और थाईलैंड के बीच सांस्कृतिक संबंध के बारे में बोलते हुए सराफ ने कहा कि यहां हर घर में आपको गणेशजी की मूर्ति मिल जाएगी। यहां के कई मंत्रालयों के प्रतीक चिन्ह हिंदू प्रतीकों से मिलते जुलते हैं। गरुड़जी उनके कई विभागों के प्रतीक हैं। ब्रह्मा के दर्शन के लिए विभिन्न देशों से लोग यहां आते हैं। थाईलैंड में बसने के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि थाईलैंड हिंदुओं के लिए एक अच्छी जगह है। यहां राम वंश का शासन है। हम रामराज्य की बात करते हैं। वह यहां मौजूद है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement