Saturday, April 27, 2024
Advertisement

हर महीने 50 किमी रनिंग पर मिलेगा बड़ा बोनस, चीनी कंपनी ने वर्कर्स के लिए निकाली नई स्कीम

चीन में एक ऐसी कंपनी है जो अपने कर्मचारियों की अच्छी सेहत के लिए अनोखी स्कीम लेकर आई है। इस स्कीम के तहत कर्मचारियों को हर महीने 50 किमी रनिंग पर मिलेगा बड़ा बोनस

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: December 19, 2023 16:59 IST
चीनी कंपनी: हर महीने 50 किमी रनिंग पर मिलेगा बड़ा बोनस- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA चीनी कंपनी: हर महीने 50 किमी रनिंग पर मिलेगा बड़ा बोनस

China News: कॉपोरेट कं​पनियों में फिटनेस बनाए रखने के लिए कई जतन किए जा रहे हैं। सिटिंग जॉब होने से कई बीमारियों की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में कंपनियां अपने कर्मचारियों की फिटनेस के लिए कई उपाय करने की कोशिश करती है। ऐसा ही एक उपाय चीन की एक कंपनी ने अपनाया है। इस चीनी कंपनी ने अपने कर्मचारियों को प्रोत्साहन देने के लिए एक स्कीम लॉन्च की है। इस स्कीम के तहत इर महीने सैलरी के साथ बेहतर बोनस ​भी दिया जाएगा। इसके लिए शर्त यह रखी गई है कि उन्हें हर महीने 50 किलोमीटर दौड़ना पड़ेगा। 

चीन में स्थित गुआंगडोंग डोंगपो कंपनी ने कर्मचारियों को उनके नियमित वेतन से परे बोनस पाने का अवसर देने की कोशिश की है। इसके अलावा वो कर्मचारियों के शारीरिक रूप से मजबूत बनाने के लिहाज से भी 50 किमी दौड़ने पर बोनस देने का प्लान तैयार किया है। चीन की यह आंगडोंग डोंगपो कंपनी एक पेपर बनाने वाली कंपनी है।

जितना दौड़ेंगे, उतना मिलेगा बोनस

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार कंपनी की नई नीति का मतलब है कि अगर कोई कर्मचारी प्रति माह 50 किमी दौड़ता है तो उसे पूरे मासिक बोनस का आनंद मिलेगा, 40 किमी दौड़ने पर 60 फीसदी और 30 किमी दौड़ने पर 30 फीसदी बोनस मिलेगा। इस बीच, जो लोग प्रति माह 100 किमी दौड़ेंगे, उन्हें 50 फीसदी के अलावा अतिरिक्त 30 फीसदी मिलेगा।

ये योजना पैदल चलने के अलावा तेज गति से चलने को भी ध्यान में रखती है, जो आवश्यक कुल व्यायाम का क्रमशः 60 और 30 फीसदी हो सकता है। दूरी की गणना कर्मचारियों के फोन पर ऐप्स की मदद की जाएगी। इस योजना पर बात करते हुए कंपनी के बॉस लिन झियोंग ने कहा कि एक कंपनी लंबे समय तक चल सकती है, जब उसके कर्मचारी स्वस्थ हों।

इंडियन कंपनी ने भी 2022 में की थी पहल

विश्व स्तर पर कंपनियां दोहरे उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए डिज़ाइन की गई अलग-अलग इनाम प्रणालियों को नियोजित करती हैं। सबसे पहले इन प्रणालियों का लक्ष्य कार्य कुशलता बढ़ाना और कंपनी के लिए मुनाफ़ा बढ़ाना होता है। भारतीय कंपनी ज़ेरोधा ने साल 2022 में अपने वर्कफोर्स के लिए एक तुलनीय पहल लागू की। कर्मचारियों को वजन घटाने पर ध्यान केंद्रित करके 10 लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा की थी। इस चुनौती के साथ उन्हें प्रतिदिन न्यूनतम 350 कैलोरी जलाने की जरूरत थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement