Friday, April 26, 2024
Advertisement

जी-20 समिट को लेकर चीन से आया बड़ा बयान, शिखर सम्मेलन पर 'ड्रैगन' ने भारत के लिए कही ये बात

चीन ने जी20 समिट को लेकर बड़ा बयान दिया है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बजाय प्रधानमंत्री ली कियांग भारत आए थे और समिट में हिस्सा लिया था।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: September 11, 2023 17:18 IST
जी-20 समिट को लेकर चीन से आया बड़ा बयान, शिखर सम्मेलन पर 'ड्रैगन' ने भारत के लिए कही ये बात- India TV Hindi
Image Source : FILE जी-20 समिट को लेकर चीन से आया बड़ा बयान, शिखर सम्मेलन पर 'ड्रैगन' ने भारत के लिए कही ये बात

China on G-20 Summit: भारत में हाल ही में संपन्न हुई जी20 समिट पर पूरी दुनिया की नजर रही। दो दिन की समिट 9 और 10 सितंबर को आयोजित हुई। इस पर चीन की ओर से बड़ा बयान आया है। भारत में संपन्न इस समिट और नई दिल्ली घोषणापत्र को लेकर चीन ने बड़ा बयान दिया है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जी20 समिट से किनारा कर लिया था। अपनी जगह प्रधानमंत्री ली कियांग को भेजा गया था। अब समिट के संपन्न होने पर चीन की ओर से बयान आया है।

चीन ने जी20 समिट को लेकर अपने बयान में कहा है कि नई दिल्ली घोषणापत्र ने वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए ‘सकारात्मक संकेत’ दिया है। चीन ने कहा कि  इस प्रभावशाली समूह के सदस्य देश वैश्विक चुनौतियों से निपटने तथा आर्थिक सुधार के लिए हाथ मिला रहे हैं। भारत को शनिवार को एक बड़ी कूटनीतिक सफलता मिली जब उसकी अध्यक्षता में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में रूस-यूक्रेन युद्ध पर प्रमुख मतभेदों से पार पाते हुए सभी की सहमति से घोषणापत्र को अपनाया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने “वैश्विक विश्वास की कमी” को खत्म करने की अपील की।

जी20 समिट पर चीनी विदेश मंत्रालय ने कही ये बात

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग से जब यहां एक मीडिया ब्रीफिंग में पूछा गया कि बीजिंग रविवार को संपन्न जी20 शिखर सम्मेलन के नतीजे को कैसे देखता है तो उन्होंने कहा कि घोषणापत्र यह संकेत देता है कि जी20 देश वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए हाथ मिला रहे हैं, जो आर्थिक सुधार पर दुनिया को सकारात्मक संकेत दे रहा है। चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग के स्थान पर शिखर सम्मेलन में भाग लिया था। माओ निंग ने कहा, तैयारी प्रक्रिया के दौरान चीन ने भी “रचनात्मक भूमिका निभाई और विकासशील देशों की चिंताओं को महत्व दिया तथा वैश्विक साझा विकास के लिए अनुकूल परिणाम का समर्थन किया”। 

'चीन ने हमेशा जी-20 ग्रुप को दी है अहमियत'

माओ ने कहा कि चीन ने हमेशा जी20 समूह को महत्व दिया है और वह उसके काम का समर्थन करता है। प्रवक्ता ने कहा, “हम विश्व की इकोनॉमी और विभिन्न विकास क्षेत्रों में जोखिमों से निपटने में जी20 की एकजुटता और सहयोग का समर्थन करते हैं।” उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ली ने सम्मेलन में अपनी उपस्थिति के दौरान जी20 सहयोग पर चीन की स्थिति और प्रस्तावों को रखा। माओ ने कहा, “उन्होंने इस बात का समर्थन किया कि सभी देशों को एकजुटता और सहयोग की मूल आकांक्षा का पालन करने के साथ मौजूदा समय की जिम्मेदारी उठाने तथा वैश्विक आर्थिक सुधार, खुलेपन, सहयोग व लगातार विकास के लिए अनुकूल साझेदारी को बढ़ावा देने की आवश्यकता है।” 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement