Sunday, March 03, 2024
Advertisement

गाजा में और आगे बढ़ सकता है युद्धविराम! 16 और बंधकों को हमास ने किया रिहा

गाजा में जंग थमने के बाद से कैदियों और बंधकों की अदला बदली का दौर चल रहा है। इसी बीच हमास ने युद्धविराम समझौते के तहत 16 और बंधकों को रिहा कर दिया है। उधर, यूएस के विदेश मंत्री ब्लिंकन इजराइल पहुंच गए हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: November 30, 2023 6:55 IST
16 और बंधकों को हमास ने किया रिहा- India TV Hindi
Image Source : PTI 16 और बंधकों को हमास ने किया रिहा

Israel Hamas War: इजराइल और हमास में संघर्ष विराम के बीच हमास ने गाजा पट्टी से 16 बंधकों को इजराइल को सौंप दिया। रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, नागरिकों के इस समूह में इजरायली और थाई नागरिक शामिल थे। इन बंधकों को छोड़ने के बदले इस्राइल 30 फलस्तीनी महिलाओं और बच्चों को जेलों से रिहा करेगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इजराइल सुरक्षा बल (आईडीएफ) ने हमास की कैद से 16 बंधकों की रिहाई की पुष्टि की है। आईडीएफ ने कहा कि बंधकों के परिवारों को ताजा जानकारी से अपडेट किया जा रहा है।

इजराइल-हमास के बीच युद्धविराम समझौते के तहत हमास ने गाजा में रेड क्रॉस को इन बंधकों को सौंपा। इसके बाद राफा क्रॉसिंग से इन्हें मिस्र लाया गया। इजराइली मीडिया के मुताबिक, युद्धविराम के छठे दिन छोड़े गए इजराइल के 10 बंधकों की पहचान रज बेन अमी, यार्डन रोमन, लियाट अत्जिली, मोरन स्टेला यानाई, लियाम ओर, इताय रेगेव, ओफिर एंजल, अमित शनि, गैली तर्शांस्की और राया रोटेम के रूप में की गई है। अब बंधकों को एक जगह पर लाया जाएगा, जहां इजराइली सेना उन्हें केरेम शालोम क्रॉसिंग पर एक साइड गेट के माध्यम से इस्राइल में ले जाने से पहले उनकी पहचान की जांच करेगी।

पुतिन की वजह से की दो बंधकों की रिहाई

इससे पहले, हमास ने रूस और इजराइल की दोहरी नागरिकता वाले दो बंधकों येलेना ट्रुपानोव और उनकी मां इरेना ताती को रिहा किया था। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि हमास ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर इशारा करते हुए इन्हें रिहा किया था। दोनों बंधकों की रिहाई इजराइल के साथ युद्धविराम समझौते से संबंधित नहीं थी।

इसी बीच अमेरिकी विदेशमंत्री एंटनी ब्लिंकन इजराइल के दौरे पर पहुंच गए हैं। 7 अक्टूबर को हमास के इजराइल पर हमले के बाद वे तीसरी बार यात्रा वे इजराइल की राजधानी तेल अवीव पहुंचे। ब्लिंकन यहां हमास और इजराइल के बीच आगे के समझौते के साथ-साथ गाजा में मानवीय सहायता को कैसे बढ़ाया जाए, इस पर चर्चा करने के लिए इजराइली नेताओं से मुलाकात करेंगे। अमेरिकी विदेश विभाग ने कहा कि ब्लिंकन इस यात्रा के दौरान इस्राइल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक और यूएई का भी दौरा करेंगे।

और आगे बढ़ सकता है युद्धविराम

इजराल और हमास में जंग के बीच कतर और अमेरिका की मध्यस्थता से चार दिन का युद्धविराम घोषित किया गया था, जिससे कि फिलिस्तीन और इजराइल कैदियों और बंधकों की अदला बदली कर सकें। इसके बाद यह युद्धविराम दो दिन और बढ़ा दिया गया। अब ब्लिंकन के इजराइल दौरे के बाद वार्ता से यह युद्धविराम और आगे बढ़ सकता है। इसके लिए कतर, मिस्र और अमेरिकी प्रतिनिधियों के बीच वार्ता तेज हो गई है। रिहा होने वाले कुल बंधकों की संख्या मंगलवार को 95 हो चुकी है, जबकि 150 से अधिक फिलिस्तीनी कैदी भी रिहा किए गए हैं। गाजा में करीब 150 बंधक अब भी बचे हैं, इनमें 8-9 अमेरिकी शामिल हैं।

इजराइली रक्षामंत्री ने दिया ये बयान

इज़राइल-हमास संघर्षविराम के बीच इजराइल के रक्षा मंत्री ने बयान दिया है कि सेना 'हवा, जमीन और समुद्र में' लड़ाई फिर से शुरू करने के लिए तैयार है। इससे पहले इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी संघर्षविराम के बाद हमास के खात्मे तक जंग लड़ने की बात कही थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement