Friday, April 19, 2024
Advertisement

चरित्रहीन पाकिस्तान: यहां 82 फीसदी मामलों में 'अपने' ही कर रहे रेप, भाई, चाचा, मामा ही रेपिस्ट

पाकिस्तान में 'चरित्र' भी कंगाल हो रहा है। दरअसल, यहां महिलाओं की स्थिति भी बेहद खराब है। पाकिस्तान में रेप के आरोपियों में सबसे ज्यादा 82 फीसदी करीबी रिश्तेदार शामिल रहते हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: March 18, 2023 18:45 IST
चरित्रहीन पाकिस्तान: यहां 82 फीसदी मामलों में 'अपने' ही कर रहे रेप, भाई, चाचा, मामा ही रेपिस्ट- India TV Hindi
Image Source : FILE चरित्रहीन पाकिस्तान: यहां 82 फीसदी मामलों में 'अपने' ही कर रहे रेप, भाई, चाचा, मामा ही रेपिस्ट

Pakistan News: पाकिस्तान में कंगाली की हालत है। आटे दाल की किल्लत है। राजनीतिक संघर्ष ने 'कोढ़ में खाज' वाला काम कर दिया है। इमरान खान और सत्ताधारी दल में आपसी संघर्ष पाकिस्तान को और 'अस्थिरता' पैदा कर रहा है। इसी बीच पाकिस्तान में 'चरित्र' भी कंगाल हो रहा है। दरअसल, यहां महिलाओं की स्थिति भी बेहद खराब है। पाकिस्तान में रेप के आरोपियों में सबसे ज्यादा करीबी रिश्तेदार शामिल रहते हैं। 

एक पाकिस्तानी महिला सांसद का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। इसमें वह एक टीवी कार्यक्रम में रेप से जुड़ा चौंकाने वाला आंकड़ा बताती हैं। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान में रेप के अपराधियों में 82 फीसदी पीड़ित के परिवार से हैं। रेप करने वालों में पीड़ितों के पिता, भाई, दादा, चाचा, नाना, मामा और फूफा शामिल रहते हैं।

एक टीवी कार्यक्रम में बोलते हुए शंदाना गुलजार खान ने राइट्स ग्रुप वॉर ऑन रेप के आंकड़ों का (WAR) हवाला देते हुए कहा कि लड़कियों का रेप करने वालों में सबसे ज्यादा सदस्य परिवार के होते हैं। गुलजार अगस्त 2018 में नेशनल असेंबली की सदस्य चुनी गईं। उन्होंने कहा, 'जो लड़कियां अपने परिवार के सदस्यों की ओर से रेप के बाद गर्भवती हो जाती हैं, वे पुलिस के पास नहीं जातीं बल्कि गर्भपात के लिए जाती हैं।' उन्होंने आगे कहा कि इन बच्चियों को उनकी मां स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास ले जाती हैं। जब उनसे पुलिस के पास जाने को कहा जाता है तो पीड़ितों कि मां कहती हैं कि वे अपने पति को नहीं छोड़ सकतीं।

पाकिस्तान में हर दो घंटे में रेप

टीवी शो में उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में लोग इस मुद्दे पर कोई बात करने को तैयार नहीं हैं, जो एक खतरनाक संकेत है। अक्टूबर 2022 में आए एक सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में हर 2 घंटे में एक रेप होता है। इसके अलावा पाकिस्तान में ऑनर किलिंग के मामले भी लगातार बढ़ रहे हैं। पाकिस्तान के पंजाब के गृह विभाग और मानवाधिकार मंत्रालय से एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर पाकिस्तानी चैनल समा टीवी की इन्वेस्टिगेशन यूनिट ने इस सर्वे को किया। इसमें पता चला कि रेप के मामले बढ़े और सजा की दर बहुत ही कम रही। सर्वे में कहा गया कि आंकड़ों के मुताबिक 2017 से 2021 तक देश में 21,900 महिलाओं के साथ रेप होने की सूचना मिली थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement