Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

China Corona Cases: चीन में Lockdown के बीच 1 दिन में कोरोना के रिकॉर्ड मामले आए

डराने वाली बात ये है कि चीन ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई शहरों में लॉकडाउन लगा रखा है लेकिन इसके बावजूद केस बढ़ते जा रहे हैं। चीन दुनिया के सर्वाधिक टीकाकरण वाले देशों की सूची में भी शामिल है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 06, 2022 13:44 IST
China Corona Cases, China, China Coronavirus, Lockdown- India TV Hindi
Image Source : AP FILE PHOTO China Corona Cases News

Highlights

  • चीन में जीरो कोविड पॉलिसी फेल होती नजर आ रही है
  • चीन ने बुधवार को 20,472 संक्रमण दर्ज किए
  • चीन के राष्ट्रपति ने महामारी पर तेजी व सख्ती से काबू पाने का निर्देश दिया है

China Corona Cases: भारत के पड़ोसी देश चीन में कोरोना एक बार फिर से खतरनाक तेजी से बढ़ रहा है। बुधवार को चीन में कोरोना संक्रमण के 20 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किए गए, जो कि महामारी की शुरुआत के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले हैं। गौरतलब है कि चीन ने कोरोना को हराने के लिए जीरो कोविड पॉलिसी (Chine Zero Covid Policy) लागू की हुई है लेकिन इस समय ये भी फेल नजर आ रही है।

डराने वाली बात ये है कि चीन ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए कई शहरों में लॉकडाउन लगा रखा है लेकिन इसके बावजूद केस बढ़ते जा रहे हैं। चीन दुनिया के सर्वाधिक टीकाकरण वाले देशों की सूची में भी शामिल है। चीन में 85 प्रतिशत से ज्यादा आबादी को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने एक बयान में कहा, "चीन ने बुधवार को 20,472 संक्रमण दर्ज किए, वहीं इस दौरान कोई नई मौत नहीं हुई।" इनमें से अधिकांश मामले बिना लक्षण वाले मरीजों के हैं। मगर शंघाई में सबसे ज्यादा मामले उजागर हो रहे हैं। 25 मिलियन की आबादी वाले इस शहर ने पिछले सप्ताह कई चरणों में लॉकडाउन लगाया, जिससे घबराहट और बड़े पैमाने पर परीक्षण के दृश्य सामने आए। 

शंघाई के एक शीर्ष अधिकारी ने माना है कि वित्तीय केंद्र प्रकोप के लिए "अपर्याप्त रूप से तैयार" किया गया था। हालात इतने खराब हो गए हैं कि शंघाई के किसी भी अस्पताल में कोरोना संक्रमित मरीजों को भर्ती करने की जगह नहीं बची है। उधर, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने महामारी पर तेजी व सख्ती से काबू पाने का निर्देश दिया है। वुहान के आसपास केंद्रित प्रारंभिक प्रकोप के चरम के दौरान भी अधिकारियों द्वारा दी गई देश की अब तक की सबसे अधिक दैनिक संक्रमण संख्या है। अधिकांश मामले एक दूसरे से संपर्क में आने की वजह से है। फिर भी शंघाई में क्वारंटनी सेंजर ऐसे लोगों से भरी हुई हैं जो पॉजिटिव पाए गए हैं। 

बता दें कि, मार्च तक चीन ने लॉकडाउन, ग्रुप टेस्टिंग और अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर सख्त प्रतिबंधों के साथ दैनिक मामलों को कंट्रोल कर रखा था लेकिन हाल के दिनों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। लोगों से अपील की जा रही है कि वे रोजाना कोविड-19 की जांच करें, घर में मास्क लगाने समेत एहतियाती उपाय करें और परिवार के सदस्यों के नजदीक जाने से बचें। शंघाई में लॉकडाउन और जीरो कॉविड पॉलिसी लागू होने के बावजूद वायरस मामले बढ़ रहे हैं।

चीन के शंघाई में अभिभावकों को कोरोना संक्रमित बच्चों के साथ रहने की अनुमति

चीन के शंघाई शहर में अभिभावकों को कोरोना वायरस से संक्रमित अपने बच्चों के साथ रहने की अनुमति दे दी गई है। शहर के स्वास्थ्य आयोग के शीर्ष निरीक्षक वू गैन्यू ने बुधवार को कहा कि वे माता-पिता जो स्वास्थ्य जोखिमों से पूरी तरह से अवगत हैं और समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए तैयार हैं, उन्हें अपने बच्चों के साथ निगरानी केंद्रों में रहने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, गैन्यू ने पत्रकारों से कहा कि माता-पिता के लिए मास्क पहनना और अलग होकर भोजन करना अनिवार्य रहेगा। साथ ही उन्हें अन्य कोविड-19 नियमों का भी सख्ती से पालन करना होगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement