Monday, April 29, 2024
Advertisement

चीन में कोरोना ने फुलाए शी जिनपिंग के हाथ पैर, अब मैदान में उतरेगी चीनी सेना, जानिए अभी क्या हैं ताजा हालात

China Coronavirus: चीन में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। जिसके आगे शी जिनपिंग की सरकार के हाथ पैर फूल गए हैं। हालांकि सरकार अब स्थिति से निपटने के लिए तैयारी कर रही है। सेना की मदद भी ली जा सकती है।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: December 25, 2022 14:48 IST
चीन में कोरोना वायरस से हालात बेकाबू- India TV Hindi
Image Source : AP चीन में कोरोना वायरस से हालात बेकाबू

चीन में कोरोना वायरस की नई लहर ने कोहराम मचा दिया है। हर रोज करोड़ों में मामले सामने आ रहे हैं। मुर्दाघरों में लाशों का अंबार लगा है। बावजूद इसके प्रधानमंत्री शी जिनपिंग की सरकार चुनिंदा मरीजों के ही आंकड़े जारी कर रही है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने शनिवार को केवल 4128 नए मामले दर्ज किए हैं। उसने दावा किया कि चीन में लगातार चौथे दिन कोरोना से कोई मौत नहीं हुई है। इस बीच चीन की सरकार ने अस्पतालों में भारी भीड़ को देखते हुए इंटरनेट अस्पताल खोलने की मंजूरी दे दी है। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने दावा किया है कि देश में स्थिति अब भी काबू में है और जरूरत पड़ी तो सेना की भी मदद ली जाएगी।

इंटरनेट अस्पताल खोलने की मंजूरी

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, देश में एक दिसंबर से अब तक संक्रमण के लाखों मामले सामने आ चुके हैं और सरकार ने प्रभावित लोगों की मदद के लिए अब इंटरनेट अस्पताल खोलने की इजाजत दे दी है, ताकि चिकित्सा केंद्रों पर बोझ कम हो सके। इंटरनेट अस्पतालों के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य संबंधी सलाह ऑनलाइन दी जाएगी। इसके अलावा मरीजों को घर पर इलाज के लिए भी प्रेरित किया जाएगा। इसमें डॉक्टर, मरीज, जांच केंद्र और दवा स्टोर सभी एक प्लेटफॉर्म पर जुड़े रहेंगे। 

सेना की मदद भी ली जाएगी

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने कहा है कि जरूरत पड़ने पर नागरिकों की मदद के लिए सेना भी तैनात की जाएगी। लेकिन पार्टी ने यह मानने से इनकार कर दिया कि देश में हालात खराब हैं। पार्टी ने कहा कि कोरोना मरीजों की संख्या जरूर बढ़ी है, लेकिन सब कुछ नियंत्रण में है। अस्पतालों की भीड़ और मुर्दाघरों की लाशों को पश्चिमी देशों का दुष्प्रचार करार दिया गया है। पार्टी प्रवक्ता ने कहा कि देश में टीकाकरण की गति भी तेज की गई है।

24 करोड़ 80 लाख लोग संक्रमित

हांगकांग के अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने बताया कि चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के लीक हुए दस्तावेज के मुताबिक, 1 दिसंबर से 20 दिसंबर के बीच 24.8 करोड़ लोग यानी करीब 17.56 फीसदी आबादी कोविड से संक्रमित हुई है। चीन के इस महीने की शुरुआत में अपनी जीरो-कोविड पॉलिसी में पूरी तरह ढील देने के बाद देश में संक्रमण के मामलों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है। चीन के दो शहरों में स्वास्थ्य अधिकारी हर दिन लाखों मामले सामने आने की बात कर रहे हैं।

हर दिन संक्रमण के 4 से 5 लाख नए केस

शहर के स्वास्थ्य आयोग के प्रमुख बो ताओ के मुताबिक पूर्वी प्रांत शानदोंग के किंगदाओ शहर में रोजाना करीब 4,90,000-5,30,000 लोग संक्रमित हो रहे हैं। बो ने शुक्रवार को कहा कि यह संख्या निगरानी के आंकड़ों पर आधारित है और शनिवार और रविवार को इसके 10 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है। समाचार पत्र के अनुसार, दक्षिणी प्रांत ग्वांगडोंग के डोंगगुआन में, शहर के स्वास्थ्य आयोग ने शुक्रवार को कहा कि हर दिन 250,000 से 300,000 लोग संक्रमित हो रहे हैं।

अस्पतालों पर मरीजों का भारी दबाव

उन्होंने कहा कि कंप्यूटर मॉडलिंग के आधार पर संक्रमण दर बढ़ रही है, और "कई चिकित्सा संस्थान और कर्मी अभूतपूर्व चुनौतियों और भारी दबाव का सामना कर रहे हैं"। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement