Monday, May 06, 2024
Advertisement

बुरे दौर से गुजर रही चीन की इकोनॉमी, पर कंडोम के बढ़ गए खरीदार, जानिए क्या है वजह?

चीन के अर्थशास्त्री इस बात से हैरान है कि एक ओर अर्थव्यवस्था बुरे दौर से गुजर रही है। दूसरी तरफ, यहां के युवा लोग भारी मात्रा में कंडोम खरीद रहे हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 27, 2023 22:53 IST
बुरे दौर से गुजर रही चीन की इकोनॉमी, पर कंडोम के बढ़ गए खरीदार- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA बुरे दौर से गुजर रही चीन की इकोनॉमी, पर कंडोम के बढ़ गए खरीदार

China News: कोरोना महामारी के बाद से ही चीन  का बाजार सुस्त और इकोनॉमी की गति मंद है। बुरे दौर से गुजरती चीन की इकोनॉमी के बावजूद चीन में कंडोम का बाजार गुलजार है। कंडोम खरीदने वालों की संख्या बढ़ गई है। बताया जा रहा है कि बेरोजगारी के कारण कंडोम की बिक्री बढ़ी है। खुदरा बिक्री और निर्यात में भारी गिरावट आई है। इसके कारण बहुत सारे पढ़े-लिखे युवा बेरोजगार हो गए हैं। इस वजह से चीन में कंडोम की बिक्री काफी बढ़ी है।

ड्यूरेक्स बनाने वाली कंपनी बनाने वाली रेकिट का कहना है कि लोग बड़ी संख्या में कंडोम की खरीद कर रहे हैं। हाल ही में एशियाई डेवलपमेंट बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री अल्बर्ट पार्क ने कहा कि चीन का कस्टमर जागरुक है और वो कमजोर चीनी अर्थव्यवस्था से डरा हुआ है। कंपनी ने नतीजे जारी करते हुए कहा कि उसके व्यवसाय में शुद्ध राजस्व वृद्धि 8.8 प्रतिशत हुई है। ड्यूरेक्स कंपनी की तरफ से यह भी विचार किया जा रहा है कि कंपनी भविष्य को लेकर कुछ नए प्रोडक्ट्स बाजार में उतार सकती है। अनुमान है कि 2026 तक वो बाजार में नए प्रोडक्ट्स लॉन्च कर सकती है।

कंडोम कंपनियों का मुनाफा तेजी से बढ़ा

चीन के अर्थशास्त्री इस बात से हैरान है कि एक ओर अर्थव्यवस्था बुरे दौर से गुजर रही है। दूसरी तरफ, यहां के युवा लोग भारी मात्रा में कंडोम खरीद रहे हैं। कोरोना काल से चीन में कंडोम की बिक्री में कोई गिरावट दर्ज नहीं की गई है। दिन प्रतिदिन कंडोम कंपनियों का मुनाफा यहां तेजी से बढ़ रहा है।

कोरोना के बाद से चीन की इकोनॉमी में सुस्ती

कोरोना महामारी के बाद से चीन की अर्थव्यवस्था में लगातार सुस्ती दिख रही है। राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (एनबीएस) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, जून में चीन की खुदरा बिक्री मई महीने से 12.7 प्रतिशत की वृद्धि से गिरकर 3.1 प्रतिशत हो गई है।

बेरोजगारी में बढ़ी कंडोम की बिक्री

चीन के खुदरा बिक्री और निर्यात में भारी गिरावट आई है। इसके कारण बहुत सारे पढ़े-लिखे युवा बेरोजगार हो गए हैं। वे नौकरी की तलाश में भटक रहे हैं। कुछ युवा साफ-सफाई या छोटे-मोटे काम-धंधे करने को मजबूर हैं, तो कुछ युवा घर पर बेरोजगार बैठे हैं। इस वजह से चीन में कंडोम की बिक्री काफी बढ़ी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement