Saturday, May 11, 2024
Advertisement

आखिरकार झुका चीन, अब जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर कही ये बड़ी बात

चीन ने मंगलवार को कहा कि उसने इस साल के जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी में भारत का समर्थन किया है और वह इस सप्ताह नई दिल्ली में होने वाले हाई-प्रोफाइल वैश्विक सम्मेलन की सफलता के लिए सभी पक्षों के साथ काम करने को तैयार है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: September 05, 2023 18:03 IST
आखिरकार झुका चीन, अब जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर कही ये बड़ी बात- India TV Hindi
Image Source : FILE आखिरकार झुका चीन, अब जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर कही ये बड़ी बात

China and G20 Summit: जी-20 समिट को लेकर चीन का रवैया पूरी दुनिया ने देखा। राष्ट्रप​ति शी जिनपिंग ने इस समिट से किनारा कर लिया और अपने प्रधानमंत्री ली क्विंग को भारत भेजने की ठानी। भारत की तरक्की और चीन के प्रति दुनिया के देशों का नजरिया सब जानते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने तो जिनपिंग के भारत आने से इनकार करने पर हैरानी जताई है। चीन ने जब सम्मेलन में जिनपिंग की अनुपस्थिति पर आलोचना झेली तो बीजिंग से बड़ा बयान आ गया। 

चीन ने मंगलवार को कहा कि उसने इस साल के जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी में भारत का समर्थन किया है और वह इस सप्ताह नई दिल्ली में होने वाले हाई-प्रोफाइल वैश्विक सम्मेलन की सफलता के लिए सभी पक्षों के साथ काम करने को तैयार है। चीन के विदेश मंत्रालय की इस घोषणा के एक दिन बाद कि जी20 शिखर सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की जगह प्रधानमंत्री ली क्विंग चीन का प्रतिनिधित्व करेंगे, मंत्रालय की प्रवक्ता ने यहां नियमित प्रेस वार्ता में संवाददाताओं से कहा कि चीन हमेशा जी20 समूह को उच्च महत्व देता है और प्रासंगिक गतिविधियों में सक्रिय रूप से हिस्सा लेता है। 

हम भारत के साथ काम करने के लिए हैं तैयार: चीन

उन्होंने 9-10 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाले शिखर सम्मेलन में कहा, ‘हम इस साल के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने में भारत का समर्थन करते हैं और जी20 शिखर सम्मेलन को सफल बनाने के लिए सभी पक्षों के साथ काम करने के लिए तैयार हैं।’ उन्होंने कहा कि जी20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है। सीमा विवाद का उल्लेख किए बिना, प्रवक्ता ने कहा कि चीन-भारत संबंध कुल मिलाकर स्थिर है और ‘हमारे दोनों पक्षों ने विभिन्न स्तरों पर बातचीत और सम्पर्क बनाए रखा है।’ उन्होंने कहा, ‘चीन-भारत संबंधों में निरंतर सुधार और वृद्धि दोनों देशों और दोनों देशों के लोगों के साझा हितों की पूर्ति करती है। हम द्विपक्षीय संबंधों को और बेहतर बनाने और आगे बढ़ाने के लिए भारत के साथ काम करने के लिए तैयार हैं।’

गलवान झड़प के बाद से ही भारत-चीन संबंध तनावपूर्ण

जून 2020 में पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में झड़प के बाद से भारत और चीन के बीच संबंधों में तनाव है। पूर्वी लद्दाख में कुछ बिंदुओं पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच तीन साल से अधिक समय से टकराव है, जबकि दोनों पक्षों ने व्यापक राजनयिक और सैन्य वार्ता के बाद कई क्षेत्रों से सैनिकों की वापसी पूरी कर ली है। भारत का कहना रहा है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर शांति और स्थिरता समग्र संबंधों को सामान्य बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। 

जी20 से पहले आसियान सम्मेलन में भी जाएंगे चीनी प्रधानमंत्री

चीन के प्रधानमंत्री ली 5 से 8 सितंबर तक इंडोनेशिया में आसियान शिखर सम्मेलन में चीन का प्रतिनिधित्व करेंगे। वह जकार्ता में पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद भारत की यात्रा करेंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनील, जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा उन जी20 नेताओं में शामिल हैं जिन्होंने जी20 शिखर सम्मेलन में अपनी भागीदारी की पहले ही पुष्टि कर दी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement