Friday, April 26, 2024
Advertisement

जस्टिन ट्रूडो और शी जिनपिंग के "झगड़े" का वीडियो दुनिया भर में वायरल, थू थू होने के बाद अब अपने राष्ट्रपति के बचाव मे उतरा चीन, आखिर क्या कहा?

Justin Trudeau-Xi Jinping Fight: शी जिनपिंग और जस्टिन ट्रूडो के झगड़े का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। जिसमें चीनी राष्ट्रपति ट्रूडो पर भड़कते हुए दिख रहे हैं। उनका बचाव करने के लिए चीन की तरफ से बयान जारी किया गया है।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: November 17, 2022 22:58 IST
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग

इंडोनेशिया के बाली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का झगड़ा हो गया। जिसका वीडियो भी सामने आया है। इस वीडियो से साफ पता चल रहा है कि शी ट्रूडो पर काफी गुस्सा हो रहे हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि सम्मेलन के इतर चीन के राष्ट्रपति ने कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो के साथ हुई मुलाकात में इस बात पर नाराजगी जताई कि उनकी पहले की भेंट में हुई बातचीत मीडिया में लीक हो गई। यह घटना टेलीविजन के कैमरों के सामने हुई, जिसमें दिख रहा है कि शी इस बात से नाराज हैं और ट्रूडो से आपत्ति जता रहे हैं कि उन्होंने पहले की मुलाकातों में जो भी बातचीत की थी, वो मीडिया में लीक हो गई।

अब इस पूरे मामले में चीनी विदेश मंत्रालय की तरफ से बयान जारी किया गया है। मंत्रालय ने कहा है, "ट्रूडो वाले वीडियो में शी 'किसी की आलोचना नहीं कर रहे थे या न ही किसी को दोष दे रहे थे'।"  

शी और ट्रूडो के बीच क्या बातचीत हुई?

चीनी राष्ट्रपति ने जी20 बैठक के समापन सत्र के इतर एक अनुवादक के जरिए ट्रूडो से कहा, “हम हर जिस चीज पर चर्चा करते हैं उसे अखबार को लीक कर दिया जाता है। यह उचित नहीं है।” उन्होंने कहा, “यह संवाद का तरीका नहीं है। अगर गंभीरता हो तो हमारे बीच अच्छी बातचीत हो सकती हैं। अन्यथा मुश्किल होगी।’’ शी ने चीनी भाषा में यह बात कही जिसका अनुवाद अंग्रेजी में करके उनके आधिकारिक दुभाषिया ने इसे ट्रूडो से कहा। 

50 साल के ट्रूडो भी नहीं रूके और उन्होंने अनुवादक को बीच में टोकते हुए कहा, “हम स्वतंत्र, खुले और स्पष्ट संवाद में विश्वास करते हैं और यही हम करते रहेंगे। हम रचनात्मक रूप से एक साथ काम करना जारी रखेंगे लेकिन ऐसी चीजें होंगी जिन पर हम असहमत होंगे।’’ इस पर 69 साल के चीनी राष्ट्रपति शी ने कहा, ‘‘पहले हम स्थितियां बनाएं’’' जिसके बाद दोनों ने हाथ मिलाया और अलग-अलग दिशा में चले गए। शी के साथ बातचीत के बारे में पूछे जाने पर, ट्रूडो ने कहा, ‘‘हर बातचीत आसान नहीं होने वाली है, लेकिन यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि हम उन चीजों के लिए खड़े हों जो कनाडाई लोगों के लिए अहम हैं।’’ 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement