Monday, May 06, 2024
Advertisement

चीन में बॉयफ्रेंड के नशे में इस कदर डूबी लड़की कि हो गई "लव ब्रेन" की बीमारी, जानें ये बला क्या है; रोजाना करती थी 100 बार फोन

चीन में 18 वर्षीय लड़की को अपने बॉयफ्रेंड से इस कदर प्यार हो गया कि वह हर वक्त उसी के बारे में सोचा करती। वह हमेशा अपने बॉयफ्रेंड की लोकेशन और उसके बारे में हर जानकारी फोन करके लेने लगती। इससे जब उसका प्रेमी परेशान हो गया तो उसे पुलिस बुलानी पड़ी। लड़की को अस्पताल में भर्ती कराने पर "लव ब्रेन" की बीमारी का पता चला।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 24, 2024 16:39 IST
चीन में लव ब्रेन की शिकार लड़की। - India TV Hindi
Image Source : SOUTH CHINA MORNING POST चीन में लव ब्रेन की शिकार लड़की।

बीजिंगः प्रेमी-प्रेमिका यानि गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड की यूं तो आपने कई प्रेम कहानियां सुनी होंगी। मगर इस बार एक ऐसी सच्ची घटना के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आपके होश उड़ जाएंगे, आपका दिमाग परेशान हो जाएगा, आप गहरी सोच में पड़ जाएंगे। ये घटना चीन में एक गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड के बीच की है। चीनी गर्लफ्रेंड अपने बॉयफ्रेंड के प्यार के नशे में इस कदर डूब गई कि वह उसे रोजाना 100-100 बार कॉल करने लगी। दिन रात उससे बातें करती। हालांकि आपने गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड के बीच में 100 या उससे अधिक बार रोजाना बातें करना सामान्य ही मान रहे होंगे। क्योंकि अक्सर आपने भी अपने आसपास कुछ ऐसे गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड को दिन भर फोन पर बातें करते जरूर देखा होगा। मगर इस चीनी कपल के बीच 100 फोन करने के अलावा जो बात पता चली है, वह आपका दिमाग हिला देगी। 

डॉक्टरों ने इन चीनी लड़की के स्वास्थ्य की पड़ताल की तो वह हैरान रह गए। डॉक्टरों ने पाया कि अपने बॉयफ्रेंड को रोजाना 100-100 बार कॉल करने वाली लड़की एक खास तरह की बीमारी का शिकार हो चुकी है। दुनिया में इस बीमारी का नाम अधिकांश लोग पहली बार सुन रहे होंगे। डॉक्टरों ने बताया कि इस लड़की को 'लव ब्रेन' की बीमारी हो गई है। इसी वजह से वह दिन भर अपने बॉयफ्रेंड को फोन करती रहती है। लव ब्रेन की वजह से ही लड़की का जुनून चरम सीमा तक बढ़ गया, उसने घरेलू सामान फेंकने और यहां तक ​​कि खुद को नुकसान पहुंचाने की धमकियां देने जैसे कठोर कदम भी उठाए।

18 वर्षीय लड़की कैसे हुई 'लव ब्रेन'  का शिकार

जिस चीनी लड़की में लव ब्रेन की बीमारी मिली है, उसका नाम ज़ियाओयू है। वह अपने प्रेमी के नशे में इस कदर डूब चुकी है कि उसको अपने प्रेमी के प्रति जुनूनी व्यवहार प्रदर्शित करने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है। द साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार डॉक्टरों का मानना ​​है कि वह बॉर्डरलाइन पर्सनैलिटी डिसऑर्डर से भी पीड़ित हो सकती है। स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार ज़ियाओयू ने विश्वविद्यालय के पहले वर्ष के दौरान ऐसे व्यवहार प्रदर्शित करना शुरू किया। कथित तौर पर वह अपने प्रेमी पर अत्यधिक निर्भर हो गई थी और उसका बॉयफ्रेंड कहां है और क्या कर रहा है, उसके ठिकाने के बारे में लगातार फोन करके अपडेट लेती रहती थी। लड़की के इस व्यवहार के कारण प्रेमी दबाव महसूस करने लगा और धीरे-धीरे यही कारण दोनों के रिश्तों में भारी तनाव की वजह बन गया। 

लड़की के व्यवहार से डरे प्रेमी ने किया पुलिस से संपर्क

लव ब्रेन का शिकार हुई लड़की की वजह से दोनों के बीच संबंधों की स्थिति उस वक्त बहुत बिगड़ गई जब ज़ियाओयू ने अपने प्रेमी को एक ही दिन में 100 से अधिक बार कॉल किया और उसने कोई जवाब नहीं दिया। इससे वह बेहद परेशान हो गई और घरेलू सामान को तोड़-फोड़ कर नुकसान पहुंचाने लगी। इससे जियाओयू का प्रेमी डर गया और अपनी सुरक्षा के लिए उसने पुलिस बुला ली। जियाओयू प्रेमी की बालकनी से कूदने की धमकी दे रही थी, तभी पुलिस अधिकारी वहां पहुंच गए।

द साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार पुलिस के जरिये लड़की को अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे बॉर्डरलाइन पर्सनैलिटी डिसऑर्डर यानि लव ब्रेन का पता चला। यह कोई चिकित्सीय शब्द नहीं है, लेकिन रोमांटिक रिश्तों में इस प्रकार के जुनूनी व्यवहार का वर्णन करने के लिए बोलचाल की भाषा में "लव ब्रेन" का उपयोग किया जाता है। डॉक्टर डॉ. डू ना ने बताया कि बॉर्डरलाइन व्यक्तित्व विकार कभी-कभी चिंता, अवसाद और द्विध्रुवी विकार जैसी अन्य स्थितियों के साथ भी हो सकता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement