Monday, May 06, 2024
Advertisement

अमेरिका-रूस जंग में उलझे, चीन गुपचुप बढ़ा रहा परमाणु बमों का जखीरा, 2030 तक होंगे इतने बम, रिपोर्ट ने चौंकाया

अमेरिका और रूस जहां प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से जंग मे उलझे हैं। वहीं तेजी से बड़ी ताकत के रूप में उभर रहा चीन गुपचुप तरीके से अपने परमाणु हथियारों के जखीरे को बढ़ा रहा है। जानिए अभी चीन, रूस और अमेरिका के पास कितने परमाणु हथियार हैं। चीन के पास 2030 तक कितने परमाणु बम हो जाएंगे?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 20, 2023 11:59 IST
तीन राष्ट्रपति पुतिन, बाइडेन और जिनपिंग।- India TV Hindi
Image Source : FILE तीन राष्ट्रपति पुतिन, बाइडेन और जिनपिंग।

China News: रूस और अमेरिका जहां जंग में उलझे हुए हैं, वहीं दुनिया की एक और महाशक्ति बनकर उभर रहा चीन गुपचुप तरीके से अपनी न्यूक्लियर पॉवर को और बढ़ा रहा है। अमेरिका जहां इजराइल हमास की जंग में उलझा हुआ है, यूक्रेन और इजराइल को आर्थिक मदद और हथियारों की मदद कर रहा है। रूस के खिलाफ यूक्रेन में तो अमेरिका परोक्ष रूप से यूक्रेन के बहाने जंग ही लड़ रहा है। वहीं दूसरी ओर रूस भी पिछले डेढ़ साल से अधिक समय से युद्ध में उलझा हुआ है। दुनिया की दो म​हा शक्तियों के जंग में उलझे रहने के बीच चीन गुपचुप तरीके से अपने परमाणु हथियारों के जखीरे में लगातार इजाफा कर रहा है। वर्ष 2030 तक चीन के पास 1000 परमाणु बम होंगे। एक रिपोर्ट में यह चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। इस रिपोर्ट ने पूरी दुनिया को डरा दिया है। 

चीन के प​रमाणु हथियारों के जखीरे को बढ़ाने की पेंटागन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन अपनी मिलिट्री पावर बढ़ा रहा है। इसके साथ ही वह लगातार अपनी परमाणु क्षमता बढ़ाने में लगा है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि रूस-यूक्रेन युद्ध से चीन सीख रहा है, ताकि वह समझ सके कि ताइवान का संघर्ष कैसा हो सकता है। गुरुवार को जारी रिपोर्ट में यह भी चेतावनी दी गई है कि चीन एक नई अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल प्रणाली विकसित कर सकता है। इसमें पारंपरिक हथियारों का ही इस्तेमाल होगा। इससे चीन अमेरिका को निशाने पर लेने की धमकी दे सकता है।

क्या कहती है पेंटागन की यह रिपोर्ट?

यह रिपोर्ट अगले महीने सैन फ्रांसिस्को में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग शिखर सम्मेलन के मौके पर शी जिनपिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन की आपेक्षित मीटिंग से एक महीने पहले आई है। हर साल जारी यह रिपोर्ट पेंटागन की तरफ से चीन की बढ़ती सैन्य ताकत को मापने का तरीका है। हालांकि 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमास के हमले के बाद एक बार फिर अमेरिका का पूरा ध्यान मिडिल ईस्ट में केंद्रित हो गया है।

1000 परमाणु हथियार चाहता है चीन

चीन के पास इस समय 500 परमाणु हथियार हैं। ये बम कभी भी दागे जा सकते हैं। वह लगातार अपने परमाणु जखीरे में बढ़ोतरी कर रहा है। चीन का लक्ष्य वर्ष 2030 तक 1000 परमाणु बम विकसित करना है। पेंटागन की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2030 तक चीन का लक्ष्य 1000 परमाणु हथियार बनाने का है। इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है चीन अभी भी पहले हथियार न चलाने की पॉलिसी मानता है। चीन अभी भी परमाणु हथियारों की संख्या में रूस और अमेरिका से पीछे हैं।

अमेरिका, रूस, चीन, जानिए किसके पास कितने परमाणु हथियार?

स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट के अनुसार रूस के पास सबसे ज्यादा परमाणु हथियार हैं। रूस के पास इस समय 5,889 परमाणु हथियार हैं। वहीं अमेरिका के पास 3,750 एक्टिव परमाणु हथियार हैं। 2021 में अमेरिका के रक्षा मंत्रालय का अनुमान था कि चीन के पास 400 वारहेड हैं। पिछले साल की रिपोर्ट की बात करें तो उसमें कहा गया था कि चीन 2035 तक 1500 परमाणु हथियार बना लेगा। शी जिनपिंग का लक्ष्य है कि चीन की सेना 2049 तक सबसे ज्यादा ताकतवर हो।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement