Friday, March 29, 2024
Advertisement

चीन: जिनपिंग सरकार ने जीरो कोविड पॉलिसी से किया किनारा, नई गाइडलाइंस जारी

ग्लोबल टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार देर रात कोविड प्रबंधन की नीतियों में बदलाव करते हुए इसे क्लास 'ए' से घटाकर क्लास 'बी' कर दिया है।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: December 27, 2022 15:30 IST
शी जिनपिंग, राष्ट्रपति, चीन- India TV Hindi
Image Source : एपी, फाइल शी जिनपिंग, राष्ट्रपति, चीन

कोरोना की एक बड़ी लहर की चपेट में आ चुके चीन ने अब एक नया फैसला लिया है। शी जिनपिंग की अगुवाई वाली सरकार ने ज़ीरो कोविड पॉलिसी से किनारा करते हुए कोरोना को लेकर नई गाइडलाइन जारी कर दी है। चीन अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को फिर से खोल देगा। जानकारी के मुताबिक जिनपिंग सरकार ने देश के अंदर आरटी-पीसीआर टेस्ट की अनिवार्यता को खत्म कर दिया है। साथ ही माइल्ड सिम्टम्स वाले मरीजों को काम पर वापस लौटने का निर्देश जारी किया गया है।

8 जनवरी से लागू होगी नई कोविड पॉलिसी

चीन सरकार के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक चीन की नेशनल हेल्थ कमिशन ने सोमवार देर रात कोविड प्रबंधन की नीतियों में बदलाव करते हुए इसे क्लास 'ए' से घटाकर क्लास 'बी' कर दिया है। इसका मतलब यह हुआ कि अब देश में आनेवाले किसी भी शख्स को क्वारंटीन नहीं किया जाएगा। साथ ही कोविड19 के हाई रिस्क वाले जोन को सील नहीं किया जाएगा। नई कोविड पॉलिसी 8 जनवरी से लागू होगी।

एहतियातन हालात पर रहेगी नजर

कोविड महामारी के अंतरराष्ट्रीय हालात को देखते हुए अब चीन धीरे-धीरे अंतरराष्ट्रीय उड़ानों और अपने बंदरगाहों पर भी गतिविधियों को बढ़ाएगा। हालांकि चीन आनेवाले विदेश यात्रियों को 48 घंटे पहले की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट दिखानी होगी। चीन COVID-19 के प्रसार की निगरानी करना जारी रखेगा और विदेशों में COVID-19  की स्थिति पर भी नजर रखेगा।

देश कोविड के नए हालात का सामना कर रहा है-जिनपिंग

बता दें कि चीन ने ऐसे समय में यह फैसला लिया है जब वह कोरोना के वैरिएंट ओमीक्रॉन के संक्रमण से बुरी तरह जूझ रहा है। इसके पहले शी जिनपिंग प्रशासन द्वारा इस महीने की शुरुआत में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद जीरो कोविड पॉलिसी में कुछ छूट दी गई थी। चीन के नेशनल हेल्थ कमिशन ने सोमवार को कहा कि चीन आठ जनवरी, 2023 से अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए क्वारंटीन की जरूरत को खत्म कर देगा। शी जिनपिंग ने सोमवार को कहा कि देश कोविड के नए हालात का सामना कर रहा है। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों से संक्रमण के मामलों में में अचानक आई तेजी से निपटने के लिए नए लक्षित उपाय करने का आग्रह किया। यह पहली बार है जब देश में भयावह हुई स्वास्थ्य स्थिति को लेकर उन्होंने कोई बात कही है। 

इनपुट-भाषा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement