China News: बुजुर्गों की लंबी उम्र के लिए चीन में मनाया जाता है ये त्योहार, जानें यहां

Chongyang Festival in China: सभी बुजुर्गों को सुखी जीवन जीने के लिए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग हर साल इस त्योहर पर शुभकानाएं संदेश देते हैं।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: October 01, 2022 21:49 IST
Chongyang Festival in China- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Chongyang Festival in China

Highlights

  • चीन में 4 अक्टूबर को मनाया जाएगा छोंगयांग त्योहार
  • हर साल नवें चंद्रमास की नवीं तारीख को मनाया जाता है
  • 2025 तक मध्यम वृद्धपन के चरण में प्रवेश करेगा चीन

Chongyang Festival in China: बुजुर्गों की देखभाल से जुड़े परंपरागत चीनी त्योहार इस साल 4 अक्टूबर को मनाया जाएगा। इसे चीन में छोंगयांग त्योहार (Chongyang Festival) कहा जाता है। चीनी कैलेंडर के मुताबिक, यह त्योहार हर साल नवें चंद्रमास की नवीं तारीख को मनाया जाता है। चीनी लोगों के मुताबिक, नौ सबसे बड़ी संख्या होती है, जिसका मतलब लंबी उम्र से होता है। लोग इस दिवस पर बुजुर्गों को उनके स्वस्थ्य रहने और लंबी उम्र के लिए शुभकामनाएं देते हैं।

बुजुर्ग व्यक्तियों का सम्मान करना चीनी राष्ट्र की परंपरा रही है। सभी बुजुर्गों को सुखी जीवन जीने के लिए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग हर साल इस त्योहर पर शुभकानाएं संदेश देते हैं। पिछले साल इस त्योहार के मौके पर शी जिनपिंग ने जोर दिया था कि बुढ़ापे की समस्या के मुकाबले के लिए राष्ट्रीय रणनीति का सक्रिय किर्यान्वयन करना चाहिए, ताकि बुजुर्ग सुधार और विकास की उपलब्धियों से फायदा उठा सकें और वृद्धावस्था में सुखी जीवन बिता सकें।

2021 में गरीबी उन्मूलन मॉडल को मानद उपाधि का पुरस्कार

शी जिनपिंग अपनी कही इस बात को अमल में भी लाते रहे हैं। 2021 में उन्होंने गरीबी उन्मूलन मॉडल को मानद उपाधि का पुरस्कार दिया। 98 वर्षीय बुजुर्ग महिला श्या सन पुरस्कार हासिल करने के लिए व्हीलचेयर पर बैठकर मंच पर आईं। जैसे ही श्या सन ने खड़े होने की कोशिश की, तो शी जिनपिंग ने उन्हें रोका और झुककर प्रमाण पत्र सौंपा।

2017 में जिनपिंग ने 600 से अधिक प्रतिनिधियों से की मुलाकात

वर्ष 2017 में शी जिनपिंग ने मानसिक सभ्यता निर्माण के प्रशंसा सम्मेलन में शामिल 600 से अधिक प्रतिनिधियों से मुलाकात की। जब उन्होंने देखा कि 93 वर्षीय ह्वांग श्यूह्वा और 82 वर्षीय ह्वांग ताफा खड़े हैं, तब शी जिनपिंग ने उनके हाथ पकड़कर मुस्कुराते हुए कहा कि आप लोग खड़े न रहें, मेरे पास बैठिए।

पेइचिंग के हाईत्येन जिले स्थित सचिछिंग वृद्धाश्रम के दौरे पर शी जिनपिंग ने वहां रहने वाले बुजुर्गों के साथ तस्वीर ली। फोटो खिंचवाने के बाद शी जिनपिंग ने कर्मचारियों से तस्वीर को हर बुजुर्ग तक पहुंचाने को कहा। शी जिनपिंग की इस बात से बुजुर्गों में उनके प्रति सम्मान और प्यार जाहिर हुआ।

जिनपिंग ने कई बार वृद्धाश्रमों और बुजुर्ग सेवा केंद्रों का दौरा किया 

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की 18वीं राष्ट्रीय कांग्रेस के बाद शी जिनपिंग ने कई बार वृद्धाश्रमों और बुजुर्ग सेवा केंद्रों का दौरा किया। वे बुजुर्गों के जीवन और चीन में वृद्धपन कार्य पर ध्यान देते हैं। आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल के अंत तक चीन में 60 साल से ज्यादा उम्र वाले बुजुर्गों की संख्या 26 करोड़ 70 लाख तक पहुंची, जो कुल जनसंख्या का 18.9 प्रतिशत है। अनुमान है कि वर्ष 2025 तक चीन मध्यम वृद्धपन के चरण में प्रवेश करेगा और वर्ष 2035 के आसपास गंभीर बुजुर्गीकरण की ओर बढ़ेगा। विविध पेंशन व्यवसाय का विकास करना बूढ़ेपन के मुकाबले की दिशा में अहम कदम है।

निरीक्षण के दौरान शी जिनपिंग ने कहा कि घर में बुजुर्गों के लिए आराम-विश्राम और चिकित्सा देखभाल व स्वास्थ्य देखभाल से मिश्रित सेवा व्यवस्था स्थापित करनी चाहिए। शी जिनपिंग के प्रोत्साहन में चीन ने अपनी विशेषता वाली बुजुर्ग देखभाल व्यवस्था स्थापित की। चीन बुजुर्गों की समस्या के मुकाबले में कोशिश कर रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन