Friday, May 17, 2024
Advertisement

चीन में लाशों से पटे पड़े हैं मुर्दाघर, लाखों नहीं करोड़ों लोग हो रहे संक्रमित, 'इंटरनेट अस्पताल' बनाने को मजबूर

चीन से आए आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, देश में एक दिसंबर से संक्रमण के लाखों मामले सामने आए हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Updated on: December 25, 2022 6:04 IST
चीन में जबरदस्त कोरोना विस्फोट- India TV Hindi
Image Source : AP चीन में जबरदस्त कोरोना विस्फोट

चीन से कोरोना के नए वेरिएंट BF.7 से फैले कहर को लेकर कुछ भी पुख्ता तौर पर सामने नहीं आ रहा है। लेकिन इंटरनेट पर लीक वीडियो और खबरों से अबतक जो भी सामने आया है, उसे देखकर दुनिया दहशत में हैं। चीन में इस वक्त ऐसा कोरोना विस्फोट हुआ है कि उस देश का पूरा का पूरा हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर ताश के पत्तों की तरह ढह गया है। संक्रमित मरीज सार्वजनिक जगहों पर तड़प-तड़प कर दम तोड़ रहे हैं। चीन से आए आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, देश में एक दिसंबर से संक्रमण के लाखों मामले सामने आए हैं।

सरकार ने दी "इंटरनेट अस्पताल" की इजाजत

आंकड़ों की मानें तो चीन में अस्पतालों में लाखों की संख्या में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। इतना ही नहीं मरीजों कोरोना का कहर ऐसा बरपा कि इतने बड़े देश में मुर्दाघर अब शवों से भरे पड़े हैं। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, देश में एक दिसंबर से संक्रमण के लाखों मामले सामने आए हैं। लिहाजा पूरी तरह तबाह हो चुके स्वास्थ्य ढांचे के कारण सरकार ने अब मरीजों की मदद के लिए "इंटरनेट अस्पताल" खोलने की इजाजत दे दी है, ताकि अस्पतालों पर भार कम हो सके।

लीक हुए दस्तावेज से सामने आया कोरोना का आंकड़ा
चीनी अधिकारियों ने आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि इस हफ्ते मंगलवार तक संक्रमण के लगभग 3 करोड़ 70 लाख नए मामले थे। हांगकांग से प्रकाशित होने वाले अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने छापा कि कथित तौर पर चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के एक लीक हुए दस्तावेज के अनुसार 1 दिसंबर से 20 दिसंबर के बीच 24 करोड़ 80 लाख लोग यानी देश की करीब 17.56 प्रतिशत आबादी कोरोना से संक्रमित हुई है। 

एक शहर से रोज आ रहे 5 लाख से ज्यादा केस
बता दें कि चीन की ओर से इस महीने की शुरुआत में शून्य कोविड नीति (जीरो कोविड पॉलिसी) में एकदम से ढील दिए जाने के बाद देश को मानो कोरोना ने अपनी जद में ले लिया। दो चीनी शहरों में स्वास्थ्य अधिकारी हर दिन लाखों मामलों की सूचना दे रहे हैं। शहर के स्वास्थ्य आयोग के प्रमुख बो ताओ के अनुसार, पूर्वी प्रांत शेडोंग के छिंगदाओ शहर में हर दिन लगभग 4,90,000-5,30,000 लोग संक्रमित हो रहे हैं। बो ने शुक्रवार को कहा कि यह संख्या निगरानी के आंकड़ों पर आधारित है और शनिवार और रविवार को इसके 10 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है। 

अस्पतालों और हेल्थ वर्कर्स पर अभूतपूर्व दवाब
अखबार के अनुसार, दक्षिणी प्रांत ग्वांगडोंग के डोंगगुआन में शहर के स्वास्थ्य आयोग ने शुक्रवार को कहा कि हर दिन 2,50,000 से 300,000 लोग संक्रमित हो रहे हैं। इसने कहा कि कंप्यूटर मॉडलिंग पर आधारित संक्रमण दर बढ़ रही है और "कई चिकित्सा संस्थान और कर्मचारी अभूतपूर्व गंभीर चुनौतियों और भारी दबाव का सामना कर रहे हैं।" इस बीच, चीन सरकार ने देश के स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों पर भार कम करने के लिए ‘इंटरनेट अस्पतालों’ को पहली बार मंजूरी दी है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement