Thursday, May 16, 2024
Advertisement

दिल्ली-मुंबई की हवा और नालों में मिला कोरोना वायरस का RNA, स्वास्थ्य मंत्री ने चेताया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने शनिवार को कहा कि देश में आज कोविड के केस बढ़े हैं। भारत में कोविड महामारी ना फैले उसके लिए हम सावधानीपूर्वक काम कर रहे हैं।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: December 24, 2022 16:27 IST
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया

देश में कोरोना को लेकर अब बेहद अलर्ट होने का वक्त आ गया है। केंद्र से लेकर सभी राज्यों की सरकारें कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर सतर्क हो गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कोविड प्रबंधन को लेकर हाई लेवल मीटिंग की थी। इसके अलावा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री भी लगातार चेतावनियां दे रहे हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया ने शनिवार को कहा कि देश में आज कोविड के केस बढ़े हैं। भारत में कोविड महामारी ना फैले उसके लिए हम सावधानीपूर्वक काम कर रहे हैं। हम एयर, सीवेज और मानव निगरानी का संचालन कर रहे हैं। 

हवा और नालों में मिले वायरस के RNA

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि दिल्ली और मुंबई में एयर और सीवेज के नमूनों में कोरोना वायरस RNA मिला है। इसको देखते हुए भविष्य के लिए हम राज्यों को निर्देश दे रहे हैं। मंत्री ने कहा कि हमने लोगों से मास्क पहनने, भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचने और कोविड के लिए उपयुक्त व्यवहार का पालन करने का आग्रह किया है। इतना ही नहीं अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को लेकर मांडविया ने कहा कि चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और बैंकॉक (थाईलैंड) के यात्रियों को भारत की यात्रा के लिए अपनी आरटी-पीसीआर जांच रिपोर्ट अपलोड करनी होगी।

भारत में कोविड-19 के 201 नए मामले 
बताते चलें कि शुक्रवार को भारत में कोविड-19 के 201 नए मामले आने से देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4,46,76,879 हो गई है, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 3,397 पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह आठ बजे तक अपडेटेड आंकड़ों के अनुसार, केरल द्वारा आंकड़ों के पुनर्मिलान के बाद मौत के एक मामले को मृतकों की सूची में जोड़े जाने से देश में संक्रमण से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 5,30,691 हो गई है। मंत्रालय के मुताबिक, संक्रमण की दैनिक दर 0.15 प्रतिशत और साप्ताहिक दर 0.14 प्रतिशत दर्ज की गई है। कोविड-19 का पता लगाने के लिए कुल 90.97 करोड़ नमूनों की जांच की जा चुकी है। इनमें से 1,36,315 नमूनों की जांच पिछले 24 घंटे में की गई है। आंकड़ों के अनुसार, उपचाराधीन मरीजों की संख्या संक्रमण के कुल मामलों का 0.01 प्रतिशत है। वहीं, कोविड-19 से स्वस्थ होने वालों की दर 98.80 प्रतिशत दर्ज की गई है। बीते 24 घंटे में कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 17 मामलों की बढ़ोतरी हुई है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement