Thursday, May 16, 2024
Advertisement

चीन में कोरोना से संक्रमित हो रहे करोड़ों लोग, लेकिन चीनी सरकार मानने को नहीं राजी, सरकारी आंकड़े और वास्तविक संख्या में बहुत बड़ा अंतर

चीन में कोरोना की वजह से हर रोज करोड़ों लोग संक्रमित हो रहे हैं लेकिन शी जिनपिंग सरकार गलत आंकड़े जारी करके सबकुछ ठीक होने का दावा कर रही है। चीन में मची हाहाकार और तबाही उसकी सरकार के आंकड़ों को गलत साबित कर रहे हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: December 24, 2022 11:27 IST
चीनी सरकार कोरोना संक्रमित के आंकडों में कर रही बड़ा खेल- India TV Hindi
Image Source : AP चीनी सरकार कोरोना संक्रमित के आंकडों में कर रही बड़ा खेल

कोरोना की वजह से चीन में हाहाकार मचा हुआ है। हर तरफ तबाही ही तबाही है। कोरोना वायरस से संक्रमितों और मृतकों का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले 3 वर्षों में कोरोना की वजह इस बार चीन के हालात बहुत ही बुरे हैं। अस्पतालों में बेड और दवाओं की भारी किल्लत है। सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद हालात काबू में नहीं आ पा रहे हैं। 

असल आंकड़ों से बहुत कम आंकड़े दे रही सरकार 

कुछ मीडिया में रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि चीन में कोरोना से 54 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और लाखन लोगों की इससे मौत भी हो चुकी है लेकिन वहां की सरकार यह सब छुपा रही है। चीन की सरकार ने 22 दिसंबर को जो आंकड़ा पेश किया उससे कई सवाल खड़े हो रहे हैं। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शुक्रवार को कहा कि चीन में 22 दिसंबर को कोई मौत नहीं हुई है और संक्रमितों की संख्या केवल 3,761 है। लेकिन इस समय में चीन में जो हालात हैं उस हिसाब से यह अनाकड़े और सरकार के दावे कहीं नहीं टिकते।

20 दिसंबर को संक्रमित हुए 3 करोड़ लोग, सरकार के अनुसार संक्रमितों की संख्या मात्र 3 हजार 

वहीं 20 दिसंबर को कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि मंगलवार को देश में 3.7 करोड़ से भी ज्यादा लोग संक्रमित हुए लेकिन सरकारी आंकड़े के अनुसार 20 दिसम्बर को केवल 3 हजार लोग ही संक्रमित हुए। इसके साथ ही एक भी मौत नहीं हुई है। सरकारी आंकड़ों में चीन में बीते पांच दिनों में कोरोना वायरस से किसी की मौत नहीं हुई है। सरकारी आंकड़ों में 2019 से अभी तक मरने वालों की संख्या महज 5,241 है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement