Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

नेपाल चुनाव में जानें अब तक कौन पार्टी चल रही आगे, क्या किसी एक को मिल पाएगा बहुमत?

Nepal General Elections Counting: नेपाली कांग्रेस 20 नवंबर को हुए प्रतिनिधि सभा (एचओआर) और प्रांत विधानसभा (पीए) के चुनावों में रविवार को जारी वोटों की गिनती में शीर्ष स्थान पर है। नेपाल के चुनाव आयोग के अनुसार विवाद के कारण तीन चुनाव क्षेत्रों में वोटों की गिनती अभी शुरू नहीं हुई है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: November 27, 2022 13:34 IST
नेपाल चुनाव (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP नेपाल चुनाव (प्रतीकात्मक फोटो)

Nepal General Elections Counting: नेपाली कांग्रेस 20 नवंबर को हुए प्रतिनिधि सभा (एचओआर) और प्रांत विधानसभा (पीए) के चुनावों में रविवार को जारी वोटों की गिनती में शीर्ष स्थान पर है। नेपाल के चुनाव आयोग के अनुसार विवाद के कारण तीन चुनाव क्षेत्रों में वोटों की गिनती अभी शुरू नहीं हुई है, जबकि शेष सात निर्वाचन क्षेत्रों में वोटों की गिनती चल रही है। सितंबर 2015 में संविधान की घोषणा के बाद नेपाल में यह दूसरा संघीय और प्रांतीय चुनाव है।

अब तक 155 सीटों की मतगणना पूरी

चुनाव आयोग के मुताबिक रविवार सुबह तक फर्स्ट पास्ट द पोस्ट (एफपीटीपी) कैटेगरी के तहत आने वाली 165 चुनावी सीटों में से 155 की मतगणना के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। इसी तरह आनुपातिक प्रतिनिधित्व के तहत होने वाले चुनाव के लिए मतगणना का काम चल रहा है। संघीय विधानसभा की 275 सीटों में से 165 संसद सदस्य एफपीटीपी के तहत चुने जाते हैं जबकि 110 सांसद आनुपातिक प्रतिनिधित्व के तहत चुने जाते हैं। इसी तरह सभी सात प्रांतों के लिए एकसदनीय प्रांतीय विधानसभाओं के लिए चुनाव आयोजित किए गए। नेपाल के सभी सात प्रांतों में 550 प्रांतीय सीटें हैं, जिनमें से 330 (60 प्रतिशत) सीटों का चुनाव फर्स्ट पास्ट पोस्ट के माध्यम से किया जाएगा और 220 (40 प्रतिशत) का आनुपातिक प्रतिनिधित्व के माध्यम से।

अब तक किसे मिली कितनी सीट
अब तक आए चुनाव परिणामों के अनुसार नेपाली कांग्रेस ने 52 सीटें, सीपीएन (यूएमएल) 41 सीटें, सीपीएन (माओवादी सेंटर) 17 सीटें, सीपीएन (यूनिफाइड सोशलिस्ट) 10 सीटें और राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी और राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी सात सीटें हासिल कर शीर्ष पर हैं। चुनाव के नतीजे करीब आने के साथ ही किसी भी राजनीतिक दल को चुनाव में बहुमत हासिल नहीं होने जा रहा है। एक राजनीतिक दल द्वारा बहुमत हासिल करने में विफल रहने के बाद पांच राजनीतिक दलों के वर्तमान सत्ताधारी गठबंधन ने शनिवार से सरकार गठन की बातचीत शुरू की। एक अन्य गठबंधन का नेतृत्व सीपीएन-यूएमएल कर रहा है, जो बहुमत हासिल करने से दूर है। शनिवार को, प्रधानमंत्री देउबा और माओवादी केंद्र के अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ने मुलाकात की और वर्तमान गठबंधन को निरंतरता देने के तरीकों पर चर्चा की।

अभी यहां का चुनाव परिणाम आना बाकी
जनता समाजवादी पार्टी ने अब तक एचओआर चुनाव के एफपीटीपी श्रेणी के तहत पांच सीटें, लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी ने चार सीटें, नागरिक उन्मुक्ति पार्टी ने तीन सीटें और निर्दलीय पांच सीटों पर जीत हासिल की है। नेपाल वर्कर्स एंड पीजेंट्स पार्टी, जनमत पार्टी और राष्ट्रीय जनमोर्चा ने एफपीटीपी श्रेणी के तहत एक-एक एचओआर सीट जीती है। चुनाव आयोग ने कहा कि 10 निर्वाचन क्षेत्रों के मतगणना परिणाम अभी भी प्रतीक्षित हैं। सात सीटों पर मतगणना जारी है। नेपाली कांग्रेस चार में, यूएमएल दो में और राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी इनमें से एक में मतगणना के मामले में आगे चल रही है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement