Earthquake in Philippines: सुबह-सुबह भूकंप से दहला उत्तरी फिलीपीन, कई इमारतों और मकानों की दीवारों में आई दरारें

Earthquake in Philippines: उत्तरी फिलीपीन में बुधवार सुबह-सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 7.3 रही। राजधानी मनीला में भूकंप के कारण इमारतों में दरारें आ गईं और भय के कारण लोग घरों से बाहर निकल आए।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: July 27, 2022 9:17 IST
REPRESENTATIONAL IMAGE- India TV Hindi
Image Source : EARTHQUAKE IN PHILIPPINES REPRESENTATIONAL IMAGE

Highlights

  • उत्तरी फिलीपीन में बुधवार सुबह 7.3 तीव्रता के भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए
  • भूकंप का केंद्र अब्रा प्रांत में किसी पर्वतीय इलाके में जमीन से 25 किलोमीटर की गहराई में स्थित था
  • राजधानी मनीला में भूकंप के कारण इमारतों में दरारें आ गईं, भय से लोग घरों से बाहर निकल गए

Earthquake in Philippines: उत्तरी फिलीपीन में बुधवार को 7.3 तीव्रता के भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। राजधानी मनीला में भूकंप के कारण इमारतों में दरारें आ गयीं और भय के कारण लोग घरों से बाहर निकल आए। अधिकारियों ने बताया कि अभी किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। फिलीपीन के ज्वालामुखी और भूकंप विज्ञान संस्थान ने बताया कि भूकंप का केंद्र अब्रा प्रांत में किसी पर्वतीय इलाके में जमीन से 25 किलोमीटर की गहराई में स्थित था और भूकंप के बाद भी कई झटके महसूस किए गए। 

अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता 7.0 बताई

अधिकारियों ने बताया कि भूकंप के तीव्र झटकों के कारण इमारतों और मकानों की दीवारों में दरारें आ गयीं। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण ने भूकंप की तीव्रता 7.0 बतायी है, जबकि इसका केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर नीचे होने का दावा किया है। गौरतलब है कि फिलीपीन भूकंप के लिहाज से संवदेनशील क्षेत्र है। देश में 1990 में आए 7.7 तीव्रता के भूकंप में करीब 2,000 लोग मोर गए थे। 

जून में ज्वालामुखी फट गया था

राज्य भूकंप विज्ञान एजेंसी के निदेशक रेनाटो सॉलिडम ने DZMM रेडियो स्टेशन को बताया कि भूकंप से अबरा में नुकसान हो सकता है जहां डोलोरेस स्थित है, लेकिन मनीला में नुकसान नहीं देखा। बता दें, बीते महीने फिलीपींस में एक ज्वालामुखी फट गया था। इस ज्वालामुखी  से इतनी राख निकली कि आकाश में कम से कम 1 किमी तक राख के बादल दिखाई दिए थे। साथ ही नागरिकों को खतरे वाले इलाके में प्रवेश करने से मना कर दिया गया था। 'फिलीपींस इंस्टीट्यूट ऑफ वोल्केनोलॉजी एंड सीस्मोलॉजी'  ने माउंट बुलुसन पर पांच लेवल वाले पैमाने पर अलर्ट 0 से 1 पर बढ़ा दिया है। इस मतलब यह है कि मौजूदा समय में यह ज्वालामुखी असामान्य स्थिति में है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन