Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Earthquake In Philippines: फिलीपींस में भूकंप के जोरदार झटके, 5 लोगों की मौत, कई घायल

Earthquake in Philippines: उत्तरी फिलीपीन में बुधवार को 7.3 तीव्रता के भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। राजधानी मनीला में भूकंप के कारण इमारतों में दरारें आ गयीं और भय के कारण लोग घरों से बाहर निकल आए।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: July 27, 2022 19:56 IST
Earthquake In Philippines- India TV Hindi
Image Source : ANI Earthquake In Philippines

Highlights

  • उत्तरी फिलीपीन में 7.3 तीव्रता के भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए
  • भूकंप का केंद्र अब्रा प्रांत में जमीन से 17 किलोमीटर की गहराई में स्थित था
  • राजधानी मनीला में भूकंप के कारण इमारतों में दरारें आ गईं, भय से लोग घरों से बाहर निकल आए

Earthquake In Philippines: उत्तरी फिलीपीन में बुधवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए, जिससे कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और कई घायल हो गए। भूकंप के झटके इतने जोरदार थे कि उसके प्रभाव से छोटे-छोटे भूस्खलन हुए और कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं। वहीं, राजधानी मनीला में भय के कारण लोग अपने घरों और मरीज अस्पतालों से बाहर निकल आए। फिलीपीन के ज्वालामुखी और भूकंप विज्ञान संस्थान के प्रमुख रेनातो सोलिडम ने बताया कि सात तीव्रता के भूकंप का केंद्र अब्रा प्रांत में किसी पर्वतीय इलाके में था। 

स्थानीय रहवासी ने कहा- यह अब तक का सबसे जोरदार भूकंप था

अब्रा के लगांगिलांग शहर के एक सुरक्षा अधिकारी माइकल ब्रिलैंट्स ने बताया कि जमीन ऐसे हिली जैसे मैं झूला झूल रहा हूं और अचानक बिजली चली गई। हम कार्यालय से बाहर भागे तथा मैंने अपने कुछ साथियों के चीखने और रोने की आवाजें सुनी। ये अब तक के सबसे जोरदार भूकंप के झटके थे और मुझे लगा कि धरती फट जाएगी। उल्लेखनीय है कि लगांगिलांग भूकंप के केंद्र के नजदीक का शहर है। अधिकारियों ने बताया कि भूकंप से कम से कम पांच लोगों की मौत हुई है जिनमें अधिकतर मौतें ढांचे गिरने से हुई हैं। उन्होंने बताया कि मृतकों में अब्रा में एक मकान में सीमेंट से बनी पट्टी गिरने के कारण मारा गया एक ग्रामीण भी शामिल है। वहीं दर्जनों अन्य घायल हुए हैं। 

राष्ट्रपति फर्डिनांड मार्कोज जूनियर पीड़ितों से मिलने अब्रा जाएंगे

बेंगुएट प्रांत में पर्वतीय शहर ला त्रिनिदाद में एक मजदूर की निर्माणाधीन इमारत गिरने से उसके मलबे में दबकर मौत हो गई। अब्रा में कई मकान और इमारतों की दीवारों में दरारें आ गई। एक महीने से भी कम समय पहले प्रभार संभालने वाले नए राष्ट्रपति फर्डिनांड मार्कोज जूनियर की पीड़ितों तथा स्थानीय अधिकारियों से मुलाकात करने के लिए अब्रा जाने की योजना है। भूकंप जब आया तब मार्कोज जूनियर नदी के किनारे स्थित मलाकेचान राष्ट्रपति महल परिसर में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। उसी समय इमारत में लगे झूमर में कंपन होने लगा और चटकने की आवाज आने लगी। राष्ट्रपति ने भूंकप के बारे में कहा,‘‘ यह बहुत तेज है।’’ 

फोटोग्राफर की जुबानी खौफनाक मंजर का दृष्य

फिलीपीन के फोटो जर्नलिस्ट हार्ले पलंगचाओ और उनके साथियों ने भी मौत का करीब से तब सामना किया जब वे दो वैन में पहाड़ी प्रांत की यात्रा कर रहे थे और तभी अचानक तेज आवाज के साथ चट्टानों को पहाड़ी से गिरते देखा। हार्ले के साथियों ने अपने वाहन से चिल्लाते हुए आवाज दी ‘‘वापस आ जाओ, वापस आ जाओ।’’ इसी दौरान वैन की अगली सीट पर बैठे तीन बच्चों के पिता हार्ले ने कैमरा निकालकर तस्वीर खींची जो उनके जीवन की अंतिम तस्वीर भी हो सकती थी। एक चट्टान वैन के अगले हिस्से पर गिरी, जिससे एक व्यक्ति घायल हो गया। लेकिन हार्ले और अन्य को कोई चोट नहीं आई। दूसरी वैन का चालक समय रहते वाहन को पीछे करने में सफल रहा, जिससे सभी सुरक्षित बच गए। हार्ले ने कहा, ‘‘ मैं सोच रहा था कि अगर हमें कुछ होता है, तक कम से कम रिकॉर्ड होना चाहिए। वह बहुत ही भयानक अनुभव था।’’ 

भूकंप के समय अस्पताल का हाल

रेडक्रॉस ने एक तीन मंजिला इमारत की तस्वीर साझा की है जो अब्रा में मलबे से भरी सड़क की ओर झुकी है। एक वीडियो में भयभीत चश्मदीद एक पुराने चर्च की मीनार को धराशायी होता दिखा रहा है। राजधानी मनीला के कम से कम दो अस्पतालों से मरीजों जिनमें से कुछ व्हीलचेयर पर थे और चिकित्साकर्मियों को अफरा-तफरी के माहौल में इमारत से निकाला गया। हालांकि, बाद में इंजीनियरों ने बताया कि झटके मामूली थे और इमारत में महज कुछ दरारें आई हैं जिसके बाद मरीजों को वापस अस्पताल की इमारत में स्थानांतरित कर दिया गया। 

दुनिया के सबसे प्राकृतिक आपदा संभावित देशों में शामिल फिलीपिंस

मनीला भूकंप से सबसे अधिक प्रभावित लगांगिलांग शहर से करीब 300 किलोमीटर की दूरी पर अवस्थित है। शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 7.3 मापी गई थी, लेकिन बाद में विश्लेषण के बाद इसकी तीव्रता सात मापी गई। भूकंप का केंद्र सतह से 17 किलोमीटर नीचे था और बाद में आने वाले अन्य झटकों से और नुकसान की आशंका जताई गई है। फिलीपीन दुनिया के सबसे भूकंप संभावित क्षेत्र प्रशांत महासागर के ‘‘रिंग ऑफ फायर’’पर अवस्थित है। यह देश हर साल करीब 20 समुद्री तूफान का भी सामना करता है। यह दुनिया का सबसे प्राकृतिक आपदा संभावित देशों में शामिल है। फिलीपीन में 1990 में आए 7.7 तीव्रता के भूकंप में करीब 2,000 लोग मारे गए थे। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement