Thursday, May 09, 2024
Advertisement

तुर्की और सीरिया में भूकंप से मरने वालों का आंकड़ा 19 हजार के पार, मदद में जुटी भारत सरकार

तुतुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप के बाद अपनी जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 17,000 से ज्यादा हो गई है। तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने गुरुवार को कहा कि उनके देश में मरने वालों की संख्या 14,000 से ज्यादा हो गई है, जबकि 63,000 से ज्यादा घायल हुए हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: February 10, 2023 0:04 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : AP/FILE प्रतीकात्मक फोटो

तुर्की और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप से प्रभावित क्षेत्र में ढहे घरों के मलबे से और शव निकाले जाने के बाद मरने वालों की संख्या बढ़कर 19,000 से ज्यादा हो गई है। तुर्की और सीरिया में आए भूकंप के तीन दिन बाद बेघर हो चुके हजारों लोग एक शिविर के पास एकत्र हो गए और कड़ाके की ठंड में भोजन और पानी के लिए चिल्लाने लगे। इस बीच, राहतकर्मी मलबे के ढेर में दबी जिंदगी तलाशने में जुटे रहे तथा हादसे में जीवित बचे कई और लोगों को आज निकाल लिया गया। तुर्की के अंताक्या शहर में बड़ी संख्या में लोग बच्चों के कोट और अन्य सामान बांट रहे एक ट्रक के आगे मदद के लिए दौड़ पड़े। 

'मैं आप सभी से प्यार करता हूं'

न्यूज एजेंसी आईएचए ने बताया कि अंताक्या शहर में रात भर काम करने वाले आपातकालीन कर्मचारियों ने एक इमारत के खंडहर से हेजल गनेर नाम की एक लड़की को बचाया तथा लड़की के पिता सोनेर गनेर को भी बचा लिया गया। जैसे ही सोनेर को एम्बुलेंस में ले जाया जाने लगा, बचाव दल ने उन्हें बताया कि उनकी बेटी जीवित है और वे उसे इलाज के लिए उसी फील्ड अस्पताल में ले जा रहे हैं। अपनी बेहद कमजोर आवाज में सोनेर ने बचावदल के कर्मियों से कहा, “मैं आप सभी से प्यार करता हूं।” 

डीएचए समाचार एजेंसी ने बताया कि अंताक्या के पूर्व में स्थित दियारबाकिर में बचाव दल ने एक घायल महिला को सुबह एक ढही हुई इमारत से जिंदा निकाल लिया। महिला के बगल में तीन लोग हालांकि मलबे में मृत पाए गए। इस बीच, भूकंप के बाद से विद्रोहियों के कब्जे वाले उत्तर-पश्चिमी सीरिया में बृहस्पतिवार की सुबह संयुक्त राष्ट्र का एक सहायता ट्रक तुर्की पहुंचा। भूकंप से जान-माल को हुए नुकसान के बीच लाखों लोग बेघर भी हो गए हैं। अंताक्या में सेरप अर्सलान नाम की एक महिला उस इमारत के मलबे को नम आखों से देखती मिली जिसके नीचे उसकी मां और भाई दबे हुए हैं। सेरप ने कहा कि यहां भारी मलबे को हटाने के लिए तंत्र ने बुधवार से काम शुरू किया है। 

'63 हजार से ज्यादा घायल'
सरकार की प्रतिक्रिया के बेहद धीमी होने को लेकर आलोचनाओं के बीच राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन का गुरुवार को भूकंप प्रभावित प्रांत गाजियांतेप, ओस्मानिया और किलिस का दौरा करने का कार्यक्रम है। एर्दोआन ने गुरुवार को कहा कि उनके देश में मरने वालों की संख्या 14,000 से ज्यादा हो गई है, जबकि 63,000 से ज्यादा घायल हुए हैं। सीरिया में 3,100 से ज्यादा लोगों के मारे जाने और पांच हजार से ज्यादा लोगों के घायल होने की सूचना मिली है। बचावकर्मियों ने क्षतिग्रस्त घरों के मलबों में जीवित बचे लोगों की तलाश जारी रखी है। 

तुर्की की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि 1,10,000 से ज्यादा बचावकर्मी अब अभियान में हिस्सा ले रहे हैं। सरकारी टीवी की एक खबर के मुताबिक, सीरिया सरकार के कब्जे वाले शहर अलेप्पो में, बचावकर्मियों ने शहर में ढही हुई एक इमारत से गुरुवार को सात लोगों को जिंदा बाहर निकाला और 44 शव बरामद किए। 

ये सभी पढें- गैस सिलेंडर पर लिखे नंबर पर कभी गौर किया है आपने? आपके बहुत काम का होता है

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement