Friday, March 29, 2024
Advertisement

इंडोनेशिया में भूकंप का तगड़ा झटका, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 7.6 मापी गई, सुनामी का अलर्ट जारी

यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक इंडोनेशिया के मौमेरे से 95 किमी उत्तर में भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 14, 2021 11:28 IST
इंडोनेशिया में भूकंप का तगड़ा झटका, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 7.6 मापी गई- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE इंडोनेशिया में भूकंप का तगड़ा झटका, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 7.6 मापी गई

Highlights

  • रिक्टर पैमाने पर 7.6 की तीव्रता
  • भूकंप के बाद लोगों में मची अफरा-तफरी

Earthquake Indonesia  इंडोनेशिया में भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.6 मापी गई है। यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक  इंडोनेशिया के मौमेरे से 95 किमी उत्तर में भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया है। भूकंप इतना तेज था कि लोगों में अफरा-तफरी मच गई और लोग अपने घरों से बाहर निकल पड़े।

भूकंप से फिलहाल किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है। भूकंप के बाद की स्थिति का आकलन प्रशासनिक अमले की तरफ से किया जा रहा है। 

यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक के मुताबिक, मंगलवार को आए भूकंप का केंद्र समुद्र में 18.5 किलोमीटर की गहराई पर था और यह स्थान मउमेरे शहर से करीब 112 किलोमीटर दूर है। ईस्ट नुसा टेंग्गारा सूबे में मउमेरे दूसरा सबसे बड़ा शहर है और यहां की आबादी 85 हजार के करीब है। 

राष्ट्रीय आपदा न्यूनीकरण (प्रबंधन) एजेंसी के प्रवक्ता अब्दुल मुहारी ने कहा कि इलाके में रहने वाले लोगों ने भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए।  मुहारी ने कहा, “ भूकंप के कारण फिलहाल किसी प्रकार के जानमाल का नुकसान होने की कोई सूचना नहीं है। तत्काल कार्रवाई बल भूकंप प्रभावित क्षेत्रों से सूचना एकत्र करने की कोशिश कर रहा है।”

टेलीविजन पर प्रसारित वीडियो में लोगों को भूकंप के प्रभाव से हिल रही इमारतों से बाहर भागते हुए दिखाया गया। इंडोनेशिया 27 करोड़ लोगों की आबादी वाला एक विशाल द्वीपसमूह है, जहां अक्सर भूकंप, ज्वालामुखी विस्फोट और सूनामी का खतरा बना रहता है।

इनपुट-भाषा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement