Monday, June 17, 2024
Advertisement

पाकिस्तान के स्कूल में आग लगने से 1400 छात्राओं की मुश्किल में पड़ी जान, कड़ी मशक्कत के बाद हो सकीं रेस्क्यू

पाकिस्तान के एक स्कूल में आग लगने से हड़कंप मच गया। इससे 1400 छात्राओं की जान आफत में पड़ गई। बमुश्किल कड़ी मशक्कत के बाद उन्हें सुरक्षित बाहर निकाला जा सका।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 27, 2024 16:22 IST
पाकिस्तान के स्कूल में आग लगने की प्रतीकात्मक फोटो।- India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान के स्कूल में आग लगने की प्रतीकात्मक फोटो।

पेशावरः पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के एक पहाड़ी इलाके में एक स्कूल में भीषण आग लग गई। इसकी चपेट में आने से स्कूली छात्राओं की जान मुश्किल में पड़ गई। स्कूल की इमारत से सोमवार को लगभग 1,400 छात्राओं को सुरक्षित बाहर निकाला गया। यह जानकारी मीडिया की एक खबर से मिली। ‘जियो न्यूज’ ने एक बचाव अधिकारी के हवाले से बताया कि आग हरिपुर जिले के सिरिकोट गांव में सरकारी गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल में उस समय लगी जब सैकड़ों छात्राएं अंदर थीं। उन्होंने बताया कि स्थानीय निवासियों के साथ अग्निशमन कर्मियों ने आग बुझाना शुरू किया।

अधिकारी ने कहा कि पहाड़ी इलाका होने के कारण दमकल की गाड़ियों को घटनास्थल तक पहुंचने में परेशानी का सामना करना पड़ा। हरिपुर के रेस्क्यू 1122 के प्रवक्ता फराज जलाल ने कहा कि वहां लगभग 1,400 छात्राएं थीं और उन सभी को स्कूल की इमारत से सुरक्षित निकाल लिया गया। प्रवक्ता ने कहा कि विद्यालय की इमारत आग से पूरी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। बचाव विभाग ने पुष्टि की कि इसमें कोई जनहानि नहीं हुई है और कहा कि स्कूल भवन का आधा हिस्सा लकड़ी से बना हुआ था।

शॉर्ट सर्किट से लगी आग

खैबर पख्तूनख्वा के मुख्य सचिव नदीम असलम चौधरी ने पुष्टि की कि स्कूल की इमारत में आग शॉर्ट सर्किट के कारण लगी। चौधरी ने कहा कि घटना की जांच की जा रही है और स्कूल को जल्द ही चालू किया जाएगा। पाकिस्तान का खैबर पख्तूनख्वा एक अशांत प्रांत है, जहां आतंकवादियों द्वारा स्कूल भवनों को अक्सर निशाना बनाया जाता रहा है। खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री अली अमीन गंडापुर ने कहा कि बचाव अधिकारियों ने समय पर कार्रवाई की और छात्राओं को बाहर निकाला। मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा विभाग और जिला प्रशासन दुर्घटना के संबंध में एक रिपोर्ट सौंपेंगे। उन्होंने कहा कि सभी शिक्षण संस्थानों की समीक्षा की जाएगी ताकि भविष्य में ऐसी घटना न हो। गंडापुर ने कहा कि प्रांतीय सरकार आग से हुए नुकसान की भरपाई करेगी। (भाषा)

यह भी पढ़ें

ताइवान में चीन के सैन्य अभ्यास के बाद लाई चिंग ते के समर्थन में ताइपे पहुंचा अमेरिकी दल, बीजिंग की बारीक नजर


विदेश में नौकरी के झांसे में फंसे भारतीयों के लिए फिर संकटमोचक बनी मोदी सरकार, 13 कामगारों को लाओस से निकाला सुरक्षित
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement