Friday, April 26, 2024
Advertisement

Flood in Bangladesh: बाढ़ के बीच भारत के इस पड़ोसी देश में बुरे हालात, खाने पीने की मुश्किल, बचाव के लिए सरकार ने सेना लगाई

Flood in Bangladesh: बांग्लादेश में राहत मामलों के मंत्री इनामुर रहमान ने कहा कि सबसे ज्यादा प्रभावित सुनामगंज और सिलहट जिलों में 1 लाख लोगों को सुरक्षित निकाला गया है और लगभग 40 लाख लोग इस क्षेत्र में फंसे हुए हैं।

Deepak Vyas Edited by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: June 20, 2022 14:51 IST
Flood in Bangladesh- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Flood in Bangladesh

Flood in Bangladesh: बांग्लादेश में भी बाढ़ का प्रकोप है। यहां बाढ़ के कारण पेयजल आपूर्ति् प्रभावित हो गई है। वहीं बाढ़ के कारण प्रभावित लोगों को खाने की और अन्य राहत सामग्री पहुंचाना मुश्किल हो गया है। अधिकारियों ने बताया कि पिछले सप्ताह मानसून शुरू होने के बाद से देश भर में एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो गई। सरकार ने लोगों को निकालने में मदद के लिए शुक्रवार को सेना की मदद ली।

1 लाख लोगों को सुरक्षित निकाला

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यहां लाखों लोग बिजली आपूर्ति से वंचित हैं। मीडि​या रिपोर्ट्स के अनुसार, आपदा और राहत मामलों के मंत्री इनामुर रहमान ने कहा कि सबसे ज्यादा प्रभावित सुनामगंज और सिलहट जिलों में 1 लाख लोगों को सुरक्षित निकाला गया है और लगभग 40 लाख लोग इस क्षेत्र में फंसे हुए हैं।

तीस्ता नदी में बाढ़ से स्थिति खराब

देश की राजधानी ढाका में देश के बाढ़ पूर्वानुमान और चेतावनी केंद्र से रविवार को ताजा बयान में कहा गया है कि उत्तरपूर्वी जिलों सुनामगंज और सिलहट में बाढ़ की स्थिति अगले 24 घंटों में और खराब हो सकती है। उत्तरी बांग्लादेश की एक प्रमुख नदी तीस्ता के खतरे से निशान से ऊपर बहने की आशंका है।

देश के उत्तरी जिलों लालमोनिरहाट, कुरीग्राम, नीलफामरी, रंगपुर, गैबंधा, बोगरा, जमालपुर और सिराजगंज में भी स्थिति बिगड़ सकती है। अधिकारियों ने कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र से पानी कम होना शुरू हो गया है, लेकिन यह देश के मध्य क्षेत्र के लिए खतरा पैदा कर रहा है, जो बाढ़ के पानी के लिए दक्षिण में बंगाल की खाड़ी तक पहुंचने का मार्ग है।

मीडिया की खबरों में कहा गया है कि दूरदराज के इलाकों में बाढ़ से प्रभावित लोगों को पीने के पानी और भोजन के लिए संघर्ष करना पड़ रहा है। यहां कई एनजीओ बाढ़ प्रभावितों के लिए अच्छे तरीके से खाने की सामग्री के वितरण के लिए मांग कर रहे हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement