Monday, April 29, 2024
Advertisement

चीन में एक से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर प्रत्येक के लिए मिलेंगे 5 लाख 65 हजार, जानें ऐलान की वजह

चीन में लंबे अर्से बाद एक से अधिक बच्चे पैदा करने पर इनाम राशि देने की घोषणा की गई है। यह ऐलान चौंकाने वाला है। चीन की एक ट्रैवल कंपनी ने एक से अधिक बच्चे पैदा करने पर प्रत्येक के लिए 5 लाख 65 हजार से अधिक राशि उपहार स्वरूप देने का ऐलान किया है। चीन की सरकार से भी कंपनी ने ऐसा ही नियम बनाने का अनुरोध किया है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 30, 2023 17:57 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

अब चीन में कई बच्चे पैदा करने पर प्रत्येक के लिए 5 लाख 65 हजार रुपये से अधिक का इनाम दिया जाएगा। यह राशि प्रत्येक बच्चे के जन्म होते ही खाते में आएगी। हालांकि इसे लगातार 5 साल तक पांच किश्तों में दिया जाएगा। एक बार में करीब 1.13 लाख रुपये मिलेंगे। यह ऐलान चीन की सबसे बड़ी ट्रैवल एजेंसी "ट्रिप डॉट कॉम" ने किया है। 'कई' बच्चे पैदा करने के लिए कर्मचारियों को पांच साल तक सालाना आधार पर कंपनी पैतृक नकद सब्सिडी का भुगतान करती रहेगी।

चीन के Trip.com समूह ने कहा कि वह 1 जुलाई से अपने कर्मचारियों को प्रत्येक बच्चे के लिए  $6,897 डॉलर यानि 5.65 लाख रुपये से अधिका का भुगतान करेगा। यह चीन में किसी बड़ी निजी कंपनी द्वारा की गई पहली ऐसी पहल है। यह कंपनी 400 मिलियन उपयोगकर्ताओं के साथ दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियों में से एक है। ऐलान में कहा गया है कि कंपनी अपने कर्मचारियों के प्रत्येक बच्चे के लिए पांच साल तक सालाना 1.13 लाख रुपये की अभिभावकीय नकद सब्सिडी का भुगतान करेगी।

कंपनी ने सरकार को भी कपल को प्रोत्साहित करने का दिया सुझाव

ट्रिप.कॉम के कार्यकारी अध्यक्ष जेम्स लियांग ने कहा, "मैंने हमेशा सुझाव दिया है कि सरकार भी एक से अधिक बच्चों वाले परिवारों को इस तरह पैसे दे। ताकि अधिक से अधिक युवाओं को एक से अधिक बच्चे पैदा करने की उनकी इच्छा पूरी करने में मदद मिल सके। और सभी दंपत्ति एक अनुकूल प्रजनन वातावरण बनाने के लिए अपनी क्षमताओं के भीतर भूमिका निभाएं। यह ऐलान तब हुआ है जब जनसांख्यिकी विशेषज्ञों ने चेतावनी दी थी कि चीन अमीर बनने से पहले बूढ़ा हो जाएगा, क्योंकि 1980 से 2015 तक चली एक-बाल नीति के बाद उसके कार्यबल में कमी आई है।

देश में स्थानीय सरकारें अपनी बुजुर्ग आबादी पर अधिक से अधिक खर्च कर रही हैं। चीन की जन्म दर पिछले साल गिरकर प्रति 1,000 लोगों पर 6.77 जन्म हो गई, जोकि 2021 में 7.52 जन्म थी। वर्ष 2021 में, चीन ने कहा कि जोड़े अधिकतम तीन बच्चे पैदा कर सकते हैं। (भाषा)

यह भी पढ़ें

भारत में होने वाले SCO शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, जानें पूरा शेड्यूल

भारत की वजह से कटोरा लेकर भीख मांगता फिर रहा पाकिस्तान, अब बिलावल भुट्टो जाएंगे जापान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement